ठेंगे पर कानून,यातायात माह की निकल रही हवा

सुरक्षित यात्रा को आमजन को जागरूक करने के लिए चलाए जा रहा यातायात माह महज रस्म अदायगी बन कर रह गया सुरक्षित यात्रा को आमजन को जागरूक करने के लिए चलाए जा रहा यातायात माह महज रस्म अदायगी बन कर रह गया है। शहर से लेकर गांव तक की सड़कों पर यातायात नियमों का माखौल उड़ रहा है। सड़कों पर दौड़ रहे खटारा व ओवरलोड वाहन खतरे को दावत दे रहे हैं। ओवरलोड वाहन खतरे को दावत दे रहे हैं। पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की बजाए तमाशबीन की भूमिका में दिख रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 11:10 PM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 11:10 PM (IST)
ठेंगे पर कानून,यातायात माह की निकल रही हवा
ठेंगे पर कानून,यातायात माह की निकल रही हवा

बस्ती: सुरक्षित यात्रा को आमजन को जागरूक करने के लिए चलाए जा रहा यातायात माह महज रस्म अदायगी बन कर रह गया है। शहर से लेकर गांव तक की सड़कों पर यातायात नियमों का माखौल उड़ रहा है। सड़कों पर दौड़ रहे खटारा व ओवरलोड वाहन खतरे को दावत दे रहे हैं।

पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की बजाए तमाशबीन की भूमिका में दिख रही है।

यातायात नियमों की अनदेखी कर वाहन चालक सड़क पर फर्राटा भर रहे हैं। तीस फीसद चालक तो अंडर एज हैं। डग्गामार चालक वाहनों में यात्रियों को ठूस कर चल रहे हैं। तेज रफ्तार वाहन चलाने का शौक भी दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण बन रहा है। जुगाड़ के वाहन भी बेखौफ सड़कों पर दौड़ रहे हैं। गुरुवार को हनुमानगंज बाजार में एक जीप की छत पर करीब आधा दर्जन बच्चे बैठ जा रहे थे। बाइक सवार सरैया गांव के पास जुगाड़ से पंपिग सेट लेकर जाता मिला। बस्ती-बांसी मार्ग पर ठेला चालक जान जोखिम में डालकर बेतरतीब सामान लेकर जा रहा था।

------------------------

बिना हेलमेट चला रहे बाइक

सड़क पर गुजरने वाले अधिकतर बाइक सवारों के पास हेलमेट नहीं होता है कुछ बाइक सवारों के पास हेलमेट होता भी है, तो पीछे बैठे सवार के हाथों में रखा या फिर बाइक के पिछले हिस्से में टंगा मिलता है। बाइक से लेकर टेंपो चलाने वालों में नाबालिगों की संख्या बढ़ी है।

------------------

3853 लोगों का हुआ चालान

यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर 3853 लोगों का चालान अब तक किया गया है। इसमें बिला हेलमेट 2500, बिना सीट बेल्ट 500 व अन्य कमियों पर 853 लोगों का चालान हुआ है। अंडर एज चालकों की विशेष निगरानी की जा रही है।

-पंकज, अपर पुलिस अधीक्षक

chat bot
आपका साथी