आइटीआइ के प्रशिक्षित युवाओं को दिलाई जाएगी 15 दिन की ट्रेनिग

आइटीआइ संस्थानों में प्रशिक्षित युवाओं को उद्योगों एवं सरकारी विभागों में 15-15 दिन की ट्रेनिग के लिए भेजा जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 12:24 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 12:24 AM (IST)
आइटीआइ के प्रशिक्षित युवाओं को दिलाई जाएगी 15 दिन की ट्रेनिग
आइटीआइ के प्रशिक्षित युवाओं को दिलाई जाएगी 15 दिन की ट्रेनिग

जागरण संवाददाता, बस्ती : शिशिक्षु अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें उद्यमियों और अधिकारियों ने हिस्सा लिया। संयुक्त निदेशक पुरुषोत्तम मिश्रा ने बताया कि भारत सरकार द्वारा डुएल सिस्टम आफ ट्रेनिग तथा प्रशिक्षणार्थियों की आनलाइन जाब ट्रेनिग की योजना संचालित की गई है। इसके तहत आइटीआइ संस्थानों में प्रशिक्षित युवाओं को उद्योगों एवं सरकारी विभागों में 15-15 दिन की ट्रेनिग के लिए भेजा जाएगा। इसके लिए उन्हें कोई मानदेय नहीं दिया जाएगा।

संयुक्त निदेशक ने बताया कि अप्रेंटिस के लिए भेजने पर उद्योगों या विभागों को निर्धारित धनराशि प्रशिक्षणार्थी को देना होगा। इसमें से 1500 केंद्र सरकार तथा 1000 मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना में उद्योगों को वापस कर दिया जाएगा। उन्होंने अधिक से अधिक प्रशिक्षणार्थियोंको इस योजना में प्रशिक्षण दिलाने पर जोर दिया।

प्रधानाचार्य आइटीआइ पीके श्रीवास्तव ने बताया कि केंद्र सरकार के पोर्टल पर 19 उद्योग एवं विभागों ने पंजीकरण कराया है जिसमें कुल 76 विद्यार्थी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सुगर मिल बजाज ग्रुप अठदमा में सात, विद्युत विभाग में 47,नलकूप में दो को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बताया कि जिन संस्थानों या उद्योग में 30 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं, उन्हें पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।

चैम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष अशोक सिंह, महासचिव हरिशंकर शुक्ला, उपायुक्त उद्योग उदय प्रकाश पासवान, सिचाई के अधिशासी अभियंता राकेश कुमार गौतम, लीड बैंक मैनेजर अविनाश चन्द्रा, पीडब्ल्यूडी से पीसी सिंह, नलकूप से सुजीत कुमार श्रीवास्तव, श्रम अधिकारी विनय कुमार दूबे, मुंडेरवा चीनी मिल के मुख्य अभियंता बीके सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी