जनता से सख्ती की बजाय विनम्रता से पेश आएं पुलिसकर्मी

ईद के त्योहार को देखते हुए रहें सतर्क पुलिस अधीक्षक ने किया मुंडेरवा थाने का निरीक्षण

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 11:48 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 11:48 PM (IST)
जनता से सख्ती की बजाय विनम्रता से पेश आएं पुलिसकर्मी
जनता से सख्ती की बजाय विनम्रता से पेश आएं पुलिसकर्मी

जागरण संवाददाता, बस्ती : थानों पर आए पीड़ितों के साथ पुलिसकर्मी शालीनता से पेश आएं। उन पर सख्ती कदापि न की जाए। मामलों में विधि सम्मत कार्रवाई की जाए। यह कहना है एसपी आशीष श्रीवास्तव का।

वह गुरुवार को मुंडेरवा थाने का निरीक्षण करने के बाद पुलिसकर्मियों को संबोधित कर रहे थे। कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उन्होंने सभी को सुरक्षित रहने के साथ ही दूसरों को भी सुरक्षित रखने के लिए जागरूक करने को कहा।

इसके पूर्व थाने का निरीक्षण करते हुए एसपी ने थाना कार्यालय, कंप्यूटर कक्ष, बंदी गृह का जायजा लिया। थाना परिसर, आवास व कार्यालय की साफ-सफाई व्यवस्था भी देखी। थाने में कोविड-19 से बचाव के लिए किए गए प्रबंध का भी जायजा लिया।

लंबित विवेचनाओं की जानकारी लेते हुए एसपी ने प्रभारी निरीक्षक व विवेचकों को सख्त निर्देश दिया। कहा कि लंबित विवेचनाओं को जल्द से जल्द निस्तारित करें। उन्होंने थाने पर ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों को थ्री-लेयर मास्क पहनने, ग्लब्स लगाने, समय-समय पर हैंडवाश, साबुन से हाथ धोने व हाथों को सैनिटाइज करते रहने के लिए निर्देशित किया। थाने पर आने वाले आगंतुकों के लिए गेट पर हैंडवाश व सैनिटाइजर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। इस मौके पर एसपी के रीडर निरीक्षक संजय मिश्र, प्रभारी निरीक्षक मुंडेरवा सत्येंद्र कुंवर, एसएसआइ योगेंद्रनाथ आदि मौजूद रहे। बच्चों की मदद करेगा चाइल्ड लाइन,बाल विवाह पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, बस्ती : यदि बच्चों के माता-पिता कोरोना से प्रभावित या उनकी मौत हो गई है और बच्चों की देखभाल करने वाला कोई नहीं है तो ऐसी स्थिति में चाइल्ड लाइन 1098 पर काल कर बच्चों की मदद की जा सकती है।

चाइल्ड लाइन 1098 के निदेशक राम ललित यादव ने बताया कि चाइल्ड लाइन 1098 एक राष्ट्रीय आपातकालीन सेवा है जो मुसीबत में फंसे बच्चों के लिए रात-दिन सक्रिय है। कोआर्डिनेटर शबनम गौतम ने बताया कि 14 मई 2021 अक्षय तृतीया के दिन व्यापक पैमाने पर बाल विवाहों का आयोजन किया जाता है। ऐसे बाल विवाह को शासन द्वारा अवैधानिक घोषित किया गया है। इसे रोकने के लिए शासन द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। बताया कि अक्षय तृतीया के अवसर पर यदि किसी भी स्थान पर बाल विवाह से संबंधित किसी भी व्यक्ति को कोई जानकारी प्राप्त होती है तो तुरंत उसकी जानकारी संबंधित पुलिस थाना अथवा आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर चाइल्ड हेल्प लाइन 1098, पुलिस हेल्पलाइन 112 एवं महिला हेल्प लाइन 181 पर दी जा सकती है।

chat bot
आपका साथी