कोरोना महामारी में जरूरमंदों की सहायता को बढ़े हाथ

गरीबों और कोरोना मरीजों के लिए चल रही राम रसोई

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 11:25 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 11:25 PM (IST)
कोरोना महामारी में जरूरमंदों की सहायता को बढ़े हाथ
कोरोना महामारी में जरूरमंदों की सहायता को बढ़े हाथ

जागरण संवाददाता,बस्ती: कोरोना का कहर जारी है। मजदूरी करने वाले परिवारों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। ऐसे में गरीब और असहायों की मदद लिए तमाम समाजसेवी आगे हैं। कुछ भोजन बांट रहे है तो कुछ लोग उनकी दैनिक जरूरत की चीजों को उपलब्ध करा रहे हैं। इतना ही नहीं जब प्राइवेट एंबुलेंस चालकों ने लूट खसोट मचा रखी थी तो शव वाहन की निश्शुल्क सेवा शुरू कर दी गई।

करुआ बाबा चौके के पास स्थित अन्नपूर्णा रसोई के माध्यम से गरीब असहाय लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। शहर में जिन जगहों पर जरूरतमंद मिल रहे है उन्हें रसोई के माध्यम से भोजन दिया जा रहा है। रसोई के संचालक राघवेंद्र मिश्र पट्टू ने बताया कि रसोई गरीब और असहायों की मदद के लिए निरंतर चलती है। मगर कोरोना महामारी में आठ मई से अलग अभियान चलाकर गरीब असहाय व कोविड मरीजों के तीमारदारों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रतिदिन 250 लंच पैकेट वितरित किया जाता है। इस पर रोजाना सात से आठ हजार रुपये का खर्च आता है। लंच पैकेट में पूड़ी-सब्जी, मिठाई, अचार व पानी का बोतल शामिल है। शहर के जरूरतमंदों के साथ कोविड अस्पताल कैली हास्पिटल,कृष्णा मिशन और एसआर अस्पताल में भी भोजन का पैकेट वितरित किया जा रहा है।

आरएसएस की सेवा भारती की ओर से शहर के मोहल्लों में सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है। मास्क व बिस्किट का वितरण भी किया जा रहा है। गरीबो और असहायों के लिए राम रसोई चलाई जा रही है। एसपी आटो मोबाइल्स की तरफ से पंकज त्रिपाठी के नेतृत्व में,कैलाश नाथ दूबे और अन्य के माध्यम से जरूरतमंदों को निश्शुल्क शव वाहन मुहैया कराए जा रहे हैं।। ऋतुराज व अनिल पांडेय ने बताया कि इस पर रोजाना 2000 रुपये का खर्च आता है। वाहन लगातार 17 दिनों से कार्य चल रहा है। मोनू सिंह,सूरज,अर्पण श्रीवास्तव ने कोरोना काल में मरीजों के लिए निजी खर्च पर आक्सीजन उपलब्ध कराए । आक्सीजन की व्यवस्था पर प्रतिदिन एक हजार खर्च आता है। यह कार्य वह पिछले 20 दिन से लगातार कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी