जन्मजात से कटे होंठ एवं तालू वाले बच्चों का ग्राम प्रधान कराएं रजिस्ट्रेशन

सभी ग्राम प्रधानों को भेजे गए पत्र में डीएम ने बताया कि पंजीकरण 31 अक्टूबर तक किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 10:29 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 10:29 PM (IST)
जन्मजात से कटे होंठ एवं तालू वाले बच्चों का ग्राम प्रधान कराएं रजिस्ट्रेशन
जन्मजात से कटे होंठ एवं तालू वाले बच्चों का ग्राम प्रधान कराएं रजिस्ट्रेशन

जासं,बस्ती: जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कहा कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जन्म से कटे होंठ एवं तालू वाले बच्चों का ग्राम प्रधान सीएमओ कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराएं। ताकि उनका निश्शुल्क इलाज कराया जा सके। सभी ग्राम प्रधानों को भेजे गए पत्र में डीएम ने बताया कि पंजीकरण 31 अक्टूबर तक किया जाएगा। इसमें सिर्फ 19 साल तक के ही बच्चों का रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

पंजीकरण का कार्य 21 अक्टूबर से शुरू हुआ है। अब तक 20 बच्चों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। अधिक जानकारी के लिए स्माइल ट्रेन संस्था के प्रतिनिधि नीरज कुमार शर्मा के मोबाइल नंबर 9454159999, 9565437056 पर संपर्क किया जा सकता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.अनूप कुमार ने कहा कि कई बच्चों के होंठ व तालू जन्मजात कटे होते हैं और पूर्ण रूप से स्वस्थ बच्चे की मुस्कान ही उसका आत्मविश्वास जगाती है। इस आत्मविश्वास को वापस लाने में अमेरिका की स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के निदेशक डा. वैभव खन्ना और प्रदेश का प्रख्यात अस्पताल हेल्थसिटी ट्रामा सेन्टर एवं सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल सार्थक भूमिका निभा रहे हैं। जन्मजात कटे होठ व तालू की समस्या लगभग 3000 से 5000 जीवित शिशुओं में से एक को हो सकती है।

नोडल अधिकारी आरबीएसके डा. सीके वर्मा ने कहा कि यह बीमारी बच्चों में जन्मजात होती है तथा प्लास्टिक सर्जरी द्वारा बच्चों के चेहरे पर मुस्कान वापस लाई जा सकती है। अब तक इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत डा. वैभव खन्ना के नेतृत्व में 11000 से अधिक निश्शुल्क सफल आपरेशन किए जा चुके हैं। नोडल अधिकारी आरबीएसके डा. सीके वर्मा ने बताया कि इस निश्शुल्क परीक्षण एवं पंजीकरण शिविर को सफल बनाने में समस्त आरबीएसके टीमें व कार्यरत मोबाइल हेल्थ टीमें, आशा एचबीएनसी, स्वास्थ्य विभाग के समस्त कर्मचारियों, हेल्थसिटी हास्पिटल-स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के प्रोजेक्ट अवेयरनेस असिस्टेंट नीरज कुमार शर्मा, पुष्पेन्द्र सिंह व अमित शर्मा अहम भूमिका निभा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी