चार घंटे हलकान रहे रेल यात्री, नौ ट्रेनें हुईं प्रभावित

बोगी ट्रैक से उतरने पर निकली ¨चगारी से दहशत में आ गए यात्री

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Dec 2018 09:58 PM (IST) Updated:Tue, 11 Dec 2018 09:58 PM (IST)
चार घंटे हलकान रहे रेल यात्री, नौ ट्रेनें हुईं प्रभावित
चार घंटे हलकान रहे रेल यात्री, नौ ट्रेनें हुईं प्रभावित

बस्ती :पाटलिपुत्र एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की वजह से गोंडा से लेकर बस्ती के बीच के स्टेशनों पर चार घंटे तक यात्री हलकान रहे। दुर्घटना के बाद आधा दर्जन से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुईं। मनवर-संगम एक्सप्रेस को बस्ती के बजाए मनकापुर से चलाया गया, जिसके चलते यात्रियों को काफी परेशान होना पड़ा।

कोच के पहिये उतरने पर तेज ¨चगारी और आवाज से यात्रियों को अनहोनी की आशंका हुई, वह चिल्लाए और चेन खींचकर ट्रेन रोकने का प्रयास भी किए लेकिन तब तक ट्रेन 300 मीटर आगे बढ़ गई। ट्रेन रुकने पर यात्रियों ने राहत की सांस ली। संचलन शुरू होने तक यात्री प्लेटफार्म व स्टेशन पर समय काटते रहे। सुबह 9.20 बजे से 1.20 बजे तक रेल संचलन ठप होने से जहां-तहां खड़ी ट्रेनों में यात्री परेशान रहे। पटना जा रहे यात्री शक्ति कुमार मिश्र ने बताया कि एक बार लगा कि बड़ी दुर्घटना हुई है। ट्रेन खड़ी हुई तो तत्काल निकल कर भागे तब जाकर जान में जान आई। लखनऊ से सिवान जा रही रुचि तिवारी हादसे से डर गईं। बताया कि एक बार लगा कि अब जान नहीं बचेगी। कोच के सारे यात्री भयभीत हो गए थे।

आरपीएफ, जीआरपी व रेल अधिकारियों को यात्रियों को संभालने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इस दौरान गोरखपुर व उसके आगे तक जाने वाले यात्रियों को स्टेशन पर समय बिताना पड़ा। लोग अन्य ट्रेनों का भी लोकेशन लेते देखे गए। स्टेशन अधीक्षक विश्वंभर चौधरी ने बताया कि यात्रियों को परेशानी न हो, इसके लिए सूचनाएं प्रसारित की जा रही थीं। पूरे मामले की रिपोर्ट सीनियर डीएसओ व सीनियर डीओएम को 72 घंटे में सौंपी जाएगी। इंजीनिय¨रग विभाग को करीब एक लाख रुपये का नुकसान हुआ है। बेपटरी हुए कोच ने क्लिप समेत कई पार्ट क्षतिग्रस्त कर दिए हैं।

--------------

मनकापुर से रवाना हुई मनवर-संगम

बस्ती से प्रयागराज जाने वाली अप ट्रेन 14117 मनवर-संगम को बस्ती के बजाए मनकापुर से ही लौटा दिया गया। इससे बस्ती, गौर, बभनान, मसकनवा से यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशान होना पड़ा, वह यात्रा से वंचित रह गए। यह निर्णय रेलवे ने डाउन ट्रैक बाधित होने के चलते लिया। बाद में इसकी सूचना यात्रियों को दी गई। जो रेल यात्री टिकट ले चुके थे, वह बाद में वापस कर दिए।

-------------

रेलवे ने यात्रियों को दिया भोजन व पानी

दुर्घटना के बाद रेलवे ने यात्रियों को भोजन और पानी की सुविधा उपलब्ध कराई। सीनियर डीसीएम के निर्देश पर डीसीआइ एसपी ¨सह के नेतृत्व में चार स्थलों पर पेयजल की व्यवस्था की गई। इसके अलावा ट्रेनों में बैठे यात्रियों को भोजन के पैकेट दिए गए। टीटीआइ शमीम अहमद, गोपाल तिवारी, मनोज यादव व स्टेशन पर कार्यरत कुली और कर्मचारियों ने सहयोग किया।

--------------

यह ट्रेनें रहीं प्रभावित

डाउन ट्रैक से आने वाली सत्याग्रह एक्सप्रेस को गो¨वदनगर, वैशाली एक्सप्रेस को मसकनवा, गोरखधाम व अवध एक्सप्रेस को मनकापुर, बाघ एक्सप्रेस को गोंडा-कचहरी, जनेसवा एक्सप्रेस को टिनिच, मनवर-संगम एक्सप्रेस को लखपतनगर रोक दिया गया था। इसके अलावा अप ट्रैक 10 मिनट बाधित रहने से गोरखपुर-आयोध्या पैसेंजर ट्रेन को मुंडेरवा के पास रोक दिया गया था।

chat bot
आपका साथी