खाद्य सुरक्षा अधिकारी भी होंगे हाईटेक

बस्ती खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग में तैनात खाद्य सुरक्षा अधिकारी भी हाइटेक होंगे। मोबा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 12:05 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 12:05 AM (IST)
खाद्य सुरक्षा अधिकारी भी होंगे हाईटेक
खाद्य सुरक्षा अधिकारी भी होंगे हाईटेक

बस्ती : खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग में तैनात खाद्य सुरक्षा अधिकारी भी हाइटेक होंगे। मोबाइल के जरिये रिपोर्टिग करने से अब इन अधिकारियों को छुटकारा मिल जाएगा। सभी खाद्य सुरक्षा अधिकारी अब टैबलेट से विभागीय कार्यों की रिपोर्टिग करेंगे। इसके लिए उन्हें जल्द ही निदेशालय से टैबलेट मिलने वाला है।

आनलाइन लाइसेंस पंजीकरण प्रणाली, सैंपल मैनेजमेंट आदि के दृष्टिगत भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के तत्वावधान में सभी खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को टैबलेट दिए जाने का निर्णय लिया गया है। शासन के इस निर्णय का लाभ मंडल के तीनों जिले बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर में तैनात खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को मिलेगा। बस्ती व सिद्धार्थनगर जिले में चार-चार जबकि संतकबीरनगर में तीन खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की तैनाती है। इसके अलावा एक मंडल स्तरीय अधिकारी भी हैं, इन सभी को टैबलेट मिलेगा।

आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन लखनऊ अनीता सिंह ने इस बाबत सभी अभिहित अधिकारियों को पत्र जारी किया है। इसमें उन्होंने कहा है कि जिले में तैनात खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की सूची लेकर निदेशालय से टैबलेट प्राप्त कर लिए जाएं। टैबलेट मिलने से खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के कार्यों में तेजी आ जाएगी। वह खाद्य पदार्थों के सैंपल से लेकर अन्य विभागीय कार्यो की सीधे आनलाइन रिपोर्टिग कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि टैबलेट वितरण शुक्रवार को निदेशालय में होगा। अभिहित अधिकारी अपूर्व श्रीवास्तव टैबलेट लेने जाएंगे। अभी तक टैबलेट न होने के कारण क्षेत्र से लौटने के बाद अभिहित अधिकारियों को सैंपल, लाइसेंस पंजीकरण आदि की रिपोर्ट मुख्यालय पर आकर करना पड़ता था। टैबलेट मिलने के बाद संबंधित अधिकारी मौके पर ही सैंपल आदि की रिपोर्ट सीधे निदेशालय तक भेज सकेंगे।

chat bot
आपका साथी