दुबौलिया के सिसौनी में आग से 38 रिहायशी छप्पर राख

दुबौलिया के सिसौनी में आग से 38 रिहायशी छप्पर राख

जागरण टीम बस्ती जिले में सोमवार को आग ने जमकर कहर बरपाया। कहीं लोगों के आशियाने क

JagranMon, 19 Apr 2021 11:49 PM (IST)

जागरण टीम, बस्ती : जिले में सोमवार को आग ने जमकर कहर बरपाया। कहीं लोगों के आशियाने को पलभर में राख कर दिया तो कहीं खेत में गन्ने की पेड़ी और गेहूं के डंठल को जलाकर नष्ट कर दिया।

दुबौलिया थाना क्षेत्र के सिसौनी गांव के पासी पुरवा गांव में दिन में तीन बजे अचानक लगी आग से 38 आवासीय छप्पर जलकर राख हो गए। वहीं एक मवेशी की जलकर मौत हो गई। मौके पर पहुंचे तहसीलदार ने स्थलीय निरीक्षण कर पीड़ितों को यथासंभव मदद का भरोसा दिया।

दोपहर बाद पासी पुरवा के पश्चिम तरफ बसे रामसूरत के आवासीय छप्पर में अचानक आग लग गई। पछुआ हवा के साथ आग की लपटें बढ़ीं तो पूरे गांव को चपेट में ले लिया। महज कुछ ही देर में गांव के गोविद, राधिका, भागीरथी, झिन्नू, राम सूरत, मेवालाल, जितेंद्र, फूला, मंजू, राम संवारे, राम चंदर, महेंद्र, धर्मेंद्र, राकेश, राहुल, नगेशर, जयशरन, राम गोपाल, चंद्रावती, हीरा, सत्तन, राम शंकर, रामजगन, चंद्रशेखर, पिटू, अमित, रामसजन, मंगरू, जोखू, राम संवारे, उजागिर, रामनरायन, राजकुमार, राजाराम, मंशाराम, ललिता सहित 38 लोगों के रिहायशी छप्पर जल कर खाक हो गए। इसमें रखा घर गृहस्थी का सारा सामान जलकर राख हो गया। मौके पर प्रभारी निरीक्षक अनिल कुमार, तहसीलदार चंद्रभूषण प्रताप ने पहुंचकर क्षति का आकलन किया। बताया की 38 लोगों के रिहायशी छप्पर जले हैं,इनको हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

दुबौलिया थाना क्षेत्र के ही साड़पुर, भरवटिया, अशोकपुर गांव के सिवान में दिन में लगी आग से दो सौ बीघा गेंहू का डंठल जल गया। कुछ किसानों के गेहूं की फसल भी बीच बीच में जल गई। मौके पर खेत में ट्रैक्टर चलाकर, फायर ब्रिगेड व पुलिस की मदद से आग पर काबू पाया गया। पाया गया। दुबौलिया थाने के एसआइ आशुतोष शुक्ल, विजय कुमार तथा का. बिपिन कुमार सिंह ने खुद किसानों की फसल को आग से बचाने का प्रयास किया।

सोनहा थाना क्षेत्र के पड़रियादत्तू गांव में आग लगने से पुआल सहित किसानों के गन्ने की सात बीघे पेड़ी फसल जलकर नष्ट हो गई। गांव के कनिकराम चौधरी का तीन बीघा, सुबाष का डेढ़ बीघा, शिवकुमार का डेढ़ बीघा व त्रिलोकीनाथ का एक बीघा गन्ने की पेड़ी आग की भेंट चढ़ गई। ग्रामीणों ने ट्रैक्टर से खेतों की जोताई कर किसी तरह आग पर काबू पाया।

लालगंज थाना क्षेत्र के बड़गो खास गांव में दोपहर 12 बजे चूल्हे की राख से निकली चिगारी से एक रिहायशी छप्पर में आग लग गई। गांव निवासी रामगती चौधरी के रिहायशी छप्पर में लगी आग को पंपिग सेट और हैंड पंप की मदद से आग पर काबू पाया गया, मगर तब तक छप्पर में रखा दो हजार रुपया नकद और 10 क्विंटल गेहूं सहित घर गृहस्थी का सारा सामान जल कर राख हो गया था।

.........

गेहूं की मड़ाई करते समय ट्रैक्टर में लगी आग

दुबौलिया, बस्ती: दुबौलिया थाना क्षेत्र के माझा किताअव्वल गांव मे रविवार की शाम पांच बजे गेहू की मड़ाई करते समय अचानक ट्रैक्टर में आग लग गई, जिससे ट्रैक्टर जलकर नष्ट हो गया।

माझा किताअव्वल ग्राम पंचायत के देवकली का पुरवा गांव निवासी सुनील निषाद गांव के ही एक किसान के खेत में थ्रेशर से गेहूं की मड़ाई कर रहे थे कि अचानक ट्रैक्टर में आग लग गई। आग से ट्रैक्टर धू धूकर जलने लगा। इससे मड़ाई के लिए रखा गेहूं, थ्रेशर भी जल गया। सुनील निषाद ने बताया की 15 दिन पूर्व उसने ट्रैक्टर खरीदा था। डेढ़ सौ बीघा गेहूं का डंठल जला रुधौली, बस्ती: रुधौली थाना क्षेत्र के बनकटिया गांव के सिवान में सोमवार को दोपहर 12 बजे गेहूं के डंठल में आग लग गई। पछुआ हवा के चलते आग एक से दूसरे खेत में पहुंचती रही। इस दौरान लगभग डेढ़ सौ बीघा डंठल जल गया। खेतों से होते हुए बनकटिया गांव के अंदर आग पहुंचनेवाली थी कि गांव के लोगों ने हाथ में पेड़ की टहनी लेकर आग को काबू में करने का प्रयास किया। इसी बीच फायर ब्रिगेड पहुंच गई और आग पर पूरी तरह काबू पाया गया। आग से गेहूं व गन्ने की फसल जली

पैकोलिया,बस्ती: सोमवार को पचपेड़वा चौराहे के समीप शौरुपुर गांव के सिवान में लगी आग से गेहूं व गन्ने की फसल जल गई। गेहूं के डंठल से उठी आग ने देखते ही देखते शौरुपुर निवासी संदीप कुमार के लगभग ढाई बीघे गेहूं की खड़ी फसल को चपेट में ले लिया। गेहूं की फसल धू धू कर जलने लगी। आग आगे बढ़ी तो इमिलिया गांव निवासी प्रदीप कुमार नेबूलाल के गन्ने की पेड़ी, मुस्लिम पैकोलिया निवासी निजामुद्दीन की लगभग दो बीघे गेहूं का फसल, रियाकुल का एक बीघा पेड़ी, मुर्तजा हुसैन निवासी इमिलिया की गन्ना पेड़ी, इमलिया गांव निवासी मेहीलाल की दस बिस्वा पेड़ी, अब्दुल्लाह का दस बिस्वा पेड़ी को भी चपेट में ले लिया। हालांकि मौके पर पहुंचे ग्रामीण आग पर काबू पाने के लिए भरपूर कोशिश कर रहे थे, पर आग की लपटों के सामने उनकी एक न चल रही थी। ग्रामीण जब आग पर काबू नहीं पाए तो फायर ब्रिगेड को सूचना दिया। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाया। अग्निकांड में जले इनके घर

जासं, बस्ती: दुबौलिया थाना क्षेत्र के सिसौनी के पासीपुरवा में हुए अग्निकांड में जले इनके घर- जोखू का रिहायशी छप्पर,अनाज, कपड़ा, जेवर व दो हजार नकद जलकर नष्ट हो गए। राम उजागिर का छप्पर,कपड़ा व 60 हजार रुपये नकद जल गए। राम नयन का छप्पर सहित कपड़ा, अनाज, भूसा व 3500 हजार रुपये नकद, राजकुमार का अनाज कपड़ा, व 20000 हजार रुपये,राजाराम का मुर्गी फार्म, 2000 मुर्गी, 10 पंखा, कूलर , इंवर्टर बैट्री व 10000 हजार रुपये नकद, मंशाराम का छप्पर, अनाज, भूसा व 30000 हजार रुपये नकद जल गए। ललिता का छप्पर व गृहस्थी का सारा सामान जल गया। चंद्रमती का अनाज, सिलाई मशीन, भूसा, साइकिल, पंखा, कपड़ा, व जेवर जलकर नष्ट हो गए। हीरा का दो छप्पर, वर्तन, विस्तर, कपड़ा दस क्विटल गेहूं व 7000 हजार नकद जल गए।। सत्तन वर्मा का अनाज, विस्तर, कपड़ा, बर्तन, कपड़ा जेवर व 28000 हजार रुपये जल गए। राम शंकर अनाज, कपड़ा, जेवर, नकद 15000, राम लगन का अनाज, बर्तन, जेवर व 20000 हजार नकद, चंद्र शेखर, अनाज, बर्तन, पिटू का अनाज,बर्तन, विस्तर,अजीत का अनाज, बर्तन, राम सजन का अनाज,बर्तन, विस्तर, मंगरू का अनाज, लकड़ी,बर्तन, कपड़ा जल गया।

एसडीएम हर्रैया नंद किशोर कलाल ने बताया पांच रिहायशी घर जले है। बाकी गैर रिहायशी है। राजस्व टीम मंगलवार की सुबह जाएगी और क्षति का आकलन करेगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.