उपभोक्ताओं के दरवाजे खटखटा रही विद्युत टीम

ग्रामीण क्षेत्रों में राजस्व वसूली की धीमी प्रगति पर अपनाया नया फंडा हर बुधवार को विद्युत टीम चयनित बड़े गांवों में पहुंचकर सुनेगी समस्याएं

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:44 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:44 PM (IST)
उपभोक्ताओं के दरवाजे खटखटा रही विद्युत टीम
उपभोक्ताओं के दरवाजे खटखटा रही विद्युत टीम

जागरण संवाददाता, बस्ती : ग्रामीण क्षेत्र में राजस्व वसूली के संकट से जूझ रहे विद्युत विभाग की टीम अब उपभोक्ताओं के घर जाकर दरवाजा खटखटा रही है। उपभोक्ताओं से बिजली संबंधी शिकायतों को सुनकर मौके पर निस्तारण भी कराया जा रहा है।

राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम ने हर बुधवार को बड़े गांवों के बिजली उपभोक्ताओं के घर जाकर उनकी समस्याएं सुनने का आदेश जारी किया है। जोन के बस्ती, सिद्धार्थनगर व संतकबीरनगर के कुल 56 बड़े गांवों को चयनित किया गया है। पहले दिन बुधवार को चले अभियान में बस्ती में 18 गांवों में टीम पहुंची। मुख्य अभियंता विद्युत वितरण इं. आलोक रंजन सिंह मय टीम मुंडेरवा पहुंचे। यहां उपभोक्ताओं की समस्याएं वह खुद सुनें और त्वरित निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। वाणिज्यक कनेक्शन धारकों से अपील किया कि एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) का लाभ जरूर उठाए। 100 से अधिक कनेक्शनों की जांच भी किए गए। अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण तृतीय हेमंत सिंह ने मय टीम महसों में पहुंचकर अभियान की प्रगति देखी। उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं के घर जाकर बिजली संबंधी समस्याएं देखी गई। बिजली बिल बकाया, आपूर्ति, मीटर में तकनीकी समस्या, बिल सुधार आदि समस्याएं का निदान किया जा रहा है। प्रत्येक बुधवार को यह अभियान चलेगा। इन गांवों में राजस्व वसूली और बढ़ाए जाने का लक्ष्य है। एसडीओ अभय सिंह, जेई बनकटी प्रकाश वर्मा, जेई महसों विद्यासागर, जेई कुदरहा चंद्रभान मौजूद रहे। एक्सईएन तृतीय ने बताया कि अभियान में 168 कनेक्शनों की जांच की गई। 42 उपभोक्ताओं ने ढाई लाख रुपये भुगतान किए। 26 उपभोक्ताओं के बिल बनाए गए। 14 उपभोक्ताओं के बिल ठीक किए गए। कुछ ऐसे उपभोक्ता मिले जिनकी फीडिग न होने से बिल नहीं निकल पा रहे थे, उनकी फीडिग आनलाइन कराई गई। 10 मीटर भी बदले गए।

chat bot
आपका साथी