डीपीआरओ पहुंचे दुबौला,सैनिटाइजेशन शुरू

ग्राम पंचायत में घर-घर सैनिटाइजेशन कराने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 11:29 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 11:29 PM (IST)
डीपीआरओ पहुंचे दुबौला,सैनिटाइजेशन शुरू
डीपीआरओ पहुंचे दुबौला,सैनिटाइजेशन शुरू

जागरण संवाददाता, दुबौला, बस्ती: गौर विकास खंड के दुबौला गांव में रविवार को जिला पंचायत राज अधिकारी विनय कुमार सिंह पहुंचे। गांव में गंदगी पाए जाने पर मातहतों को फटकार लगाई। तत्काल पूरे ग्राम पंचायत में घर-घर सैनिटाइजेशन कराने का निर्देश दिया। ग्रामीणों ने बताया कि छह से अधिक हैंडपंप कई साल से खराब हैं। उन्होंने तत्काल सचिव से सभी हैंडपंप को ठीक कराने को कहा। नियमित अंतराल पर गांव में सफाई कार्य जारी रखने के साथ सभी जागरूक करने को कहा।

उक्त ग्राम पंचायत में विगत दो सप्ताह में नियमित अंतराल पर लोगों की मौत हो रही है। बड़ी संख्या में लोग सर्दी, खांसी, बुखार आदि संक्रामक रोगों से पीड़ित है। जागरण ने इस खबर को रविवार के अंक में 15 दिन में 10 मौतें, स्वास्थ्य महकमा बेखबर, शीर्षक से प्रकाशित किया था। जिला प्रशासन से खबर का संज्ञान लिया। ग्राम पंचायत में साफ-सफाई से लेकर सैनिटाइजेशन का कार्य शुरू कराया गया। वहीं दूसरी ओर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गौर के प्रभारी डा. अमरजीत चौरसिया ने बताया कि जल्द गांव में टीम भेजकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कराई जाएगी।

----

ग्राम प्रधान ने गांव में कराया सैनिटाइजेशन : साऊंघाट के ग्राम पंचायत पकरी नासिर में ग्राम प्रधान भानमती यादव की अगुवाई में गांव में सैनिटाइजेशन कराया गया। शिक्षा मित्र संघ के पूर्व जिलाध्यक्ष मुक्तेश्वर यादव ने बताया कोरोना के भय से लोग परेशान हैं। ऐसे में सभी घरों को सैनिटाइज कराते हुए उनसे कोविड गाइड लाइन का पालन करने की अपील की गई।

दूसरी ओर सल्टौआ के कई गांवों में कोरोना के बढ़ते प्रभाव की रोकथाम के लिए सफाई व सैनिटाइजेशन कार्य रविवार को हुआ। ग्रामीणों में मास्क व सैनिटाइजर का वितरण किया गया। बसडीला के प्रधान कृष्ण चंद्र पांडेय, सेहबरा के मसाहुद्दीन, मझौआखजुरी के रामभारत, हरदिया के शशिकला,पड़री के झगरु, गौहनिया के राम मूरत व रेंगी की देखरेख में छिड़काव हुआ। बिना संसाधन गांव में सफाई कर रहे सफाईकर्मी

गायघाट,बस्ती: कोविड महामारी की रोकथाम के लिए पंचायतीराज विभाग सफाई कार्य व सैनिटाइजेशन कार्य करवा रहा है। लेकिन कहीं-कहीं बिना संसाधन के ही सफाईकर्मी सफाई कार्य में जुटे हुए हैं। सुरक्षा के नाम पर न तो इनके हाथ में दस्ताने हैं और न ही पैरों में जूता। जिससे वे हर पल संक्रमण का सामना कर रहे हैं। सुरक्षा उपकरण के अभाव में कुछ तो गमछा बाधकर, तो कुछ वैसे ही ग्राम पंचायतों में सफाई करते दिखे।

कुदरहा ब्लाक में 210 सफाईकर्मी हैं। रविवार को ग्राम पंचायत बैड़ारी एहतमाली, जनवल, बगही उर्फ बेनीपुर,कोरमा, भंगुरा, हथियांव खुर्द, अइलिया, रैनिया, हथियांव कला में सफाई कर्मी छिड़काव व मार्ग के अलावा सार्वजनिक जगहों पर सफाई कार्य बिना दस्ताने व मास्क लगाए करते दिखे। लालगंज में सचिव अजीत सिंह ट्राली लगवा कर बाजार से कूड़ा निस्तारित करा रहे थे। बताया कि तीन माह से प्रशासक की तैनाती न होने से धन की निकासी नहीं हो पा रही है। ऐसे में किसी तरह से काम चलाया जा रहा है। एडीओ पंचायत कुदरहा आनंद कुमार सिंह ने कहा कि ग्राम पंचायतों में भुगतान न होने के कारण समस्या आ रही है।

chat bot
आपका साथी