मेडिकल कालेज पहुंची डीएम,जांची आक्सीजन की उपलब्धता

सीएमएस को आक्सीजन उपलब्धता नियमित रखने के दिए निर्देश मेडिकल कालेज में आक्सीजन स्टोर बनेगायहीं से होगी आपूर्ति

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:22 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:22 PM (IST)
मेडिकल कालेज पहुंची डीएम,जांची आक्सीजन की उपलब्धता
मेडिकल कालेज पहुंची डीएम,जांची आक्सीजन की उपलब्धता

जागरण संवाददाता, बस्ती : महर्षि वशिष्ठ मेडिकल कालेज बस्ती में उत्पन्न आक्सीजन किल्लत की सूचना पर शुक्रवार को जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल खुद पहुंच गई। आक्सीजन की उपलब्धता जांचने के साथ आपूर्ति व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। डीएम ने कहा कि मेडिकल कालेज में आक्सीजन का स्टोर बनाया जाएगा। यहीं से सीएचसी-पीएचसी को आक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी।

डीएम ने प्रभारी डा.सोमेश कुमार को निर्देश दिया कि आक्सीजन की नियमित आपूर्ति बनाए रखें। इसके लिए निर्धारित डिपो खलीलाबाद को समय से डिमांड भेज दिया जाए। इसकी आपूर्ति भी समय से सुनिश्चित की जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि मेडिकल कालेज में आक्सीजन का स्टोर बनाया जाए। यहीं से जिले के सभी सीएचसी-पीएचसी एवं कोविड डेडीकेटेड अस्पतालों को आक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी।

वैसे तो जिले में आक्सीजन की समुचित व्यवस्था के लिए जिलाधिकारी ने पूर्व में ही उप जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है, जो आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराएगी। इसके अलावा मेडिकल कालेज के सीएमएस डा. सोमेश को इस पूरी व्यवस्था के लिए नोडल भी नामित किया है। जिलाधिकारी ने कहा कि आक्सीजन आपूर्ति एक महत्वपूर्ण कार्य है, जो कोविड-19 के मरीजों के जीवन के साथ जुड़ा हुआ है। आक्सीजन व्यवस्था में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें तथा समय से इसकी आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए। डीएम ने उपलब्ध बेड की संख्या, भर्ती मरीजों की संख्या व उनकी स्थिति के बारे में जानकारी ली। कहा कि इलाज में ढिलाई नहीं होनी चाहिए।

इस दौरान मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डा. नवनीत कुमार,सीएमओ डा. अनूप कुमार, डा. जीएम शुक्ल, डा. सोमेश, एसीएमओ डा. सीके वर्मा, प्रशासनिक अधिकारी मेडिकल कालेज डा. अनिल कुमार यादव जिला कृषि अधिकारी संजेश श्रीवास्तव, डीपीआरओ विनय कुमार आदि मौजूद रहे।

-----

मेडिकल कालेज में बेड फुल होने का बोर्ड लगा

मेडिकल कालेज बस्ती के एल-टू अस्पताल में बेड खाली न होने की सूचना नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी गई है। सूचना के बाद मरीज व स्वजन परेशान हैं। हालांकि मेडिकल कालेज प्रशासन ने दावा किया है कि मरीजों की संख्या घट और बढ़ रही है। लोग परेशान न हो,इसलिए सूचना चस्पा कर दी गई थी।

----

जिला अस्पताल में भी आक्सीजन का संकट गहराया

आक्सीजन किल्लत के बीच जिला अस्पताल में भी आक्सीजन का संकट गहरा गया है। आक्सीजन की अनुपलब्धता के चलते जिला अस्पताल के इमजरेंसी वार्ड में पहुंचने वाले गंभीर मरीजों को समस्या होनी शुरू हो गई है। जिला अस्पताल के मेडिकल वार्ड में भर्ती मरीज मनीराम को आक्सीजन की जरूरत है,उन्हें आक्सीजन नहीं मिल पा रही है। मरीज ने बताया कि कर्मचारी-अधिकारी आक्सीजन न होने का बहाना बता रहे हैं।

chat bot
आपका साथी