डीएम ने कांटैक्ट ट्रेसिग के कार्य में तेजी लाने पर दिया जोर

डूडा के आश्रय स्थल को बनाया एल- वन हास्पिटल कोरोना के लक्षण वालों के लिए अलग बनाएं वार्ड

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 11:34 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 11:34 PM (IST)
डीएम ने कांटैक्ट ट्रेसिग के कार्य में तेजी लाने पर दिया जोर
डीएम ने कांटैक्ट ट्रेसिग के कार्य में तेजी लाने पर दिया जोर

जासं,बस्ती: जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कोविड-19 के लिए विकास भवन में स्थापित कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर में तैनात सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पूरी क्षमता से कार्य करने का निर्देश दिया है। वह कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड नियंत्रण की समीक्षा कर रही थीं। समीक्षा में यह बात सामने आई कि कुछ कर्मचारियों ने जिनकी ड्यूटी कमांड सेंटर के लिए लगाई गई थी,वह अभी भी ज्वाइन नहीं किए हैं। इस पर जिलाधिकारी ने असंतोष व्यक्त किया। सीएमओ को निर्देश दिया है कि कमांड सेंटर के लिए तैनात सभी अधिकारी-कर्मचारी रविवार शाम तक रिपोर्ट करें।

समीक्षा में डीएम ने पाया कि कांटैक्ट ट्रेसिग का कार्य धीमा चल रहा है साथ ही फीडिग भी समय से नहीं हो पा रही है। इसके लिए जिलाधिकारी ने जिम्मेदार अफसरों की क्लास लगाई। कोविड-19 मरीजों के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था की भी समीक्षा की गई। यह कार्य डॉक्टर राकेश मणि तथा डीपीएम राजेश पांडेय ने बताया कि एंबुलेंस की पर्याप्त उपलब्धता है तथा आवश्यकतानुसार मरीजों को समय से उपलब्ध कराया जा रहा है। डीएम ने नगरपालिका एवं नगर पंचायतों द्वारा कराए जा रहे सैनिटाइजेशन कार्य पर संतोष व्यक्त किया तथा इसे नियमित जारी रखने का निर्देश दिया है।

डीएम ने कहा होम आइसोलेट संक्रमित मरीजों के घर आरआरटी की टीम प्रतिदिन विजिट करे तथा पोर्टल पर उनकी स्थिति अपलोड करें। उन्होंने निर्देश दिया कि कमांड सेंटर से कैली अस्पताल में भर्ती कोविड-19 मरीजों से वार्ता करके जानकारी हासिल की जाए तथा उनके द्वारा बताई गई समस्याओं को सीएमएस डॉक्टर जीएम शुक्ला को तत्काल अवगत कराया जाए। उन्होंने डीपीआरओ को निर्देश दिया कि प्रत्येक गांव में निगरानी समितियों को सकिय करते हुए उनकी गतिविधि बढ़ाई जाए। निगरानी समिति के सदस्य प्रत्येक दिन होम आइसोलेटेट व्यक्तियों की निगरानी करें तथा गांव में आने वाले प्रवासी लोगों की सूचना उपलब्ध कराएं।

कोरोना के लक्षण वालों के लिए अलग बनाएं वार्ड

जिलाधिकारी ने कैली अस्पताल में जांच में निगेटिव पाए गए लेकिन कोरोना के लक्षण युक्त व्यक्तियों के लिए अलग से वार्ड बनाने का निर्देश दिया है। कहा कि ऐसे मरीजों की इलाज के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया जाए। उन्होंने जिला अस्पताल में भी होल्डिग वार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं ताकि कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों के आने पर उन्हें वहां रखा जा सके। ऐसे प्रिज्मपटिव व्यक्तियों की एक्सरे और अन्य जांचों के माध्यम से कोरोना की जांच कराई जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि सांस लेने में दिक्कत वाले व्यक्तियों के लिए ऑक्सीजन की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। सीएमएस डॉक्टर जीएम शुक्ला ने बताया कि प्रतिदिन 250 ऑक्सीजन सिलेंडर खर्च हो रहे हैं। डूडा के आश्रय स्थल को बनाया एल वन हास्पिटल

जिलाधिकारी ने सभी कोविड एल-1 हास्पिटल तथा क्वारंटाइन सेंटर में आवश्यक स्टॉफ की ड्यूटी लगाने, दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है । पचपेड़िया मार्ग स्थित डूडा के आश्रय स्थल को एल-1 हास्पिटल बनाया जाएगा। इसके प्रभारी डा. सीके वर्मा होगें। जिलाधिकारी ने उन्हें निर्देशित किया है कि वह इसका निरीक्षण करके स्टॉफ के रहने तथा मरीजों के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करायें। सीआरओ नीता यादव ने बताया कि अब 930 ग्राम पंचायतों में क्वारंटाइन सेंटर बना दिया गया है। सीएमओ डा.अनूप कुमार, डा. अजीत कुशवाहा, टीपी गुप्ता, आलोक कुमार, उमेश, सुधीर यादव, आनंद शुक्ला मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी