गन्ना मूल्य भुगतान में लापरवाही

जिला गन्ना अधिकारी को नोटिस जारी कर मांगा गया स्पष्टीकरण

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 05:07 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 05:07 PM (IST)
गन्ना मूल्य भुगतान में लापरवाही
गन्ना मूल्य भुगतान में लापरवाही

जासं, बस्ती: जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने गन्ना किसानों को वर्ष 2019-20 का गन्ना मूल्य एवं समितियों को गन्ना विकास अंशदान का भुगतान न किए जाने पर नाराजगी जताई है। जिला गन्ना अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों का भुगतान न होने से उनमें असंतोष हो सकता है।  चीनी मिल रुधौली पर 12 करोड़ गन्ना मूल्य तथा दो करोड़ विकास अंशदान, बभनान पर 6.81 करोड़ गन्ना मूल्य तथा 1.67 करोड़ अंशदान तथा मुंडेरवा मिल पर 6 करोड़ गन्ना मूल्य व दो करोड़ अंशदान बकाया है।  चीनी मिल प्रबंधक गन्ना मूल्य एवं अंशदान के भुगतान के बारे में कार्य योजना तीन दिनों में प्रस्तुत करें। मुंडेरवा चीनी मिल के प्रबंधक ने बताया कि उनका खाता पंजाब नेशनल बैंक में है और वहां से भुगतान में दिक्कत हो रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसा है तो मिल अपना खाता किसी दूसरे बैंक में ट्रांसफर करें।  जिलाधिकारी ने किसानों एवं गन्ना विकास अंशदान का भुगतान न होने, समितियों का समय से आडिट न होने पर जिला गन्ना अधिकारी रंजीत कुमार निराला को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

बैठक में एडीएम रमेश चन्द्र, चीनी मिलों के प्रबन्धक डॉ. आरएन त्रिपाठी, बृजेन्द्र द्विवेदी, डॉ. एके त्रिपाठी, एकेएस बघेल, पीके चतुर्वेदी, तहसीलदार पवन जायसवाल आदि मौजूद रहे।

------------------------------

मोबाइल पर मिलेगी गन्ना पर्ची

बस्ती: जिलाधिकारी ने बताया कि गन्ना पेराई सत्र 2020-21 में किसानों को पर्ची अब मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। किसान को गन्ना मिल पर लाते समय अपना परिचय पत्र साथ में रखना होगा। इस वर्ष गन्ना पर्ची की हार्ड कॉपी वितरित नहीं होगी। उन्होंने गन्ना किसानों से अपील किया है कि वे अपना मोबाइल नंबर सही से फीड कराएं।

chat bot
आपका साथी