डीएम ने परिषदीय विद्यालयों का किया निरीक्षण, खामियों पर जताई नाराजगी

विकास खंड साऊंघाट के ग्राम पंचायत पैंड़ा खरहरा में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र साऊंघाट का औचक निरीक्षण किया गया। यहां पर एक ही छत के नीचे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय तथा राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय संचालित होता हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:33 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 11:33 PM (IST)
डीएम ने परिषदीय विद्यालयों का किया निरीक्षण, खामियों पर जताई नाराजगी
डीएम ने परिषदीय विद्यालयों का किया निरीक्षण, खामियों पर जताई नाराजगी

बस्ती: विकास खंड साऊंघाट के आधा दर्जन परिषदीय विद्यालयों का शुक्रवार को डीएम ने बीएसए के साथ औचक निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यालय में साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था, शौचालयों की स्थिति और शिक्षकों की उपस्थित सहित अन्य चीजों को देखा। खामियों पर नाराजगी जताई।

डीएम सौम्या अग्रवाल व बीएसए जगदीश प्रसाद शुक्ल सबसे पहले प्राथमिक विद्यालय महुडर पहुंचे। यहां पर प्रधानाध्यापक एंजलीना नायक व शिक्षक पढ़ाते मिले। शौचालय, एमडीएम,पेयजल व्यवस्था सही पाया गया। उसके बाद पूर्व माध्यमिक विद्यालय पुर्सिया पहुंचे। प्रधानाचार्य रमाकांत सिंह व शिक्षक ओमप्रकाश, प्रतिभा पांडेय, आशासिंह वर्मा, अंजना द्विवेदी अपनी कक्षा में बच्चों को पढ़ाती मिली। डीएम ने कक्षा 6-7 की छात्रा शिवानी पूजा,शीलम,अदिति, अवनीत,विराट,मोहन, मो. आसिफ से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व प्रदेश के राज्यपाल का नाम पूछा। बच्चों ने सही जवाब दिया। इसी प्रांगण में स्थित ब्लाक संसाधन केंद्र पुर्सिया की हकीकत को देखा। यहां गंदगी देख कर्मचारी उमेश कुमार तिवारी व हिमांशु को फटकार लगाई। डीएम प्राथमिक विद्यालय बेलभरिया पहुंची। जहां पर टीकाकरण किया जा रहा था। कोविड-19 का पालन करते हुए टीकाकरण करने का निर्देश दिया। शिक्षक ने बताया कि शौचालय का मोटर चोरी हो गया हैं। डीएम ने विद्यालय के मुख्य द्वार पर चैनल लगाने का निर्देश दिया । प्राथमिक विद्यालय पैंड़ा खरहरा में उतर रहें परिषदीय किताबों को देखा। किताबों को स्कूलों पर भिजवाने का निर्देश दिया। यहां चार शौचालय में से तीन में ताला लटक रहा था। रसोई गैस न होने के कारण मध्याह्न भोजन चूल्हे पर बन रहा था। प्रधानाध्यापक सरोजनी देवी को कड़ी फटकार लगाई। बीएसए को रिपोर्ट देने को कहा। अंत में प्राथमिक विद्यालय सरैया पहुंची। यहां शौचालय में ताला लटका मिला। बाउंड्रीवाल भी अधूरा पाया गया। गेट भी नहीं लगा था। प्रधानाध्यापक मधु को फटकार लगाई और व्यवस्था को दुरुस्त कराने को कहा। ग्राम प्रधान पैंड़ा खरहरा सुभाष निरंकारी ने बताया कि बारिश होने पर स्कूल परिसर में जल भराव हो जाता है। स्कूल जाने वाला खड़ंजा क्षतिग्रस्त हो गया है। डीएम ने पीएचसी का किया निरीक्षण, अनुपस्थित मिले चिकित्सक

विकास खंड साऊंघाट के ग्राम पंचायत पैंड़ा खरहरा में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र साऊंघाट का औचक निरीक्षण किया गया। यहां पर एक ही छत के नीचे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय तथा राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय संचालित होता हैं। सबसे पहले डीएम पीएचसी पहुंची। यहां पर स्वास्थ्य विभाग का कोई भी कर्मचारी मौजूद नहीं मिला। यहां पर एक महिला व पुरुष डाक्टर के साथ एक फार्मासिस्ट तैनात हैं। अप्रेंटिस कर रहे अभिषेक कुमार चौधरी, योगेश्वर शुक्ला, नीरज गौतम व अवनेंद्र कुमार द्वारा पुराने पर्चे पर दवा का वितरण किया जा रहा था। पीएचसी की दु‌र्व्यवस्था देख डीएम ने नाराजगी जताई। बगल में स्थित होम्योपैथिक चिकित्सक डा. वंदना अपने कर्मचारियों के साथ मौजूद रहीं। टीकाकरण कर रही एएनएम सीमा शशि गौतम से टीका के वायल की उपलब्धता के बारे में पूछा। एएनएम ने बताया कि 10 वायल मिला था। जिसमें अब तक 32 लोगों को टीका लग गया हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सालय के रास्ते पर कीचड़ था। पीएचसी परिसर में धान की खेती देखकर नाराज हो गई। तत्काल सफाई कराने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी