जिला अस्पताल में डायरिया के मरीज बढ़े

जिले में पिछले एक सप्ताह से डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ी है। मरीज को उल्टी और दस्त हो रही है। इससे पूरा शरीर कमजोर पड़ जा रहा है। शरीर के कई अंग भी काम करना बंद कर दे रहे हैं। चिकित्सक इसको लेकर चितित हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 11:22 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 11:22 PM (IST)
जिला अस्पताल में डायरिया के मरीज बढ़े
जिला अस्पताल में डायरिया के मरीज बढ़े

बस्ती : मौसम के बदलाव के बीच डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। जिला अस्पताल में उल्टी दस्त और पेट दर्द वाले मरीज प्रतिदिन दस-बीस की संख्या में पहुंच रहे हैं। डायरिया के मरीजों से जिला अस्पताल के दो वार्ड फुल हो गए हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखकर चिकित्सक भी चितित हो उठे हैं।

जिले में पिछले एक सप्ताह से डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ी है। मरीज को उल्टी और दस्त हो रही है। इससे पूरा शरीर कमजोर पड़ जा रहा है। शरीर के कई अंग भी काम करना बंद कर दे रहे हैं। चिकित्सक इसको लेकर चितित हैं। जिला अस्पताल का मेडिकल और सोल्जर वार्ड डायरिया के मरीजों से पट गया है। हाल यह है कि मरीजों को सही समय पर उपचार मिलना भी कठिन हो गया है। मरीजों की संख्या के बीच स्वास्थ्यकर्मी कम पड़ जा रहे हैं। तीमारदारों को खुद इमरजेंसी कक्ष से मेडिकल और सोल्जर वार्ड में भर्ती करने को ले जाना पड़ता है।

प्रमुख अधीक्षक जिला अस्पताल डा.आलोक वर्मा ने बताया कि डायरिया के जो मरीज आ रहे हैं,उन्हें सोल्जर व मेडिकल वार्ड में भर्ती कराया जा रहा है। दवाओं की कोई कमी नहीं है। चेताया गया है कि इलाज में लापरवाही बरते जाने पर कार्रवाई की जाएगी। अस्पताल में चेस्ट फिजीशियन के लिए सीएमओ को डिमांड भेजी गई है।

एक फिजीशियन के भरोसे अस्पताल

जिला अस्पताल में महज एक फिजीशियन डा.रामजी सोनी हैं। एमडी मेडिसिन डा.विवेक गौरव सचान अवकाश पर चल रहे हैं। ओपीडी, इमरजेंसी से लेकर वार्ड में भर्ती मरीजों के इलाज की जिम्मेदारी डा.रामजी सोनी के भरोसे है।

पानी को उबाल करके करें सेवन फिजीशियन डा.रामजी सोनी कहते हैं कि डायरिया के मरीज इन दिनों काफी बढ़ गए हैं। इतने मरीज पहले नहीं आते थे। यह बीमारी दूषित जल से अधिक होती है। मरीजों को चाहिए कि वह नियमित पानी उबाल कर पीएं। यदि संभव हो तो बाहर के खान-पान से बचें। पूरी सफाई बरतें, बिना हाथ साफ किए भोजन न करें।

chat bot
आपका साथी