पशु पाली क्लीनिक का निर्माण छह साल में भी पूरा नहीं

परशुरामपुर के नारायणपुर में 2015 में शुरू हुआ था निर्माण 6.51 करोड़ रुपये खर्च होने के बाद भी 10 फीसद कार्य अपूर्ण

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:13 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:13 PM (IST)
पशु पाली क्लीनिक का निर्माण छह साल में भी पूरा नहीं
पशु पाली क्लीनिक का निर्माण छह साल में भी पूरा नहीं

परशुरामपुर, बस्ती : पशुओं के उपचार को हाईटेक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए परशुरामपुर विकास खंड के नारायणपुर गांव के रेहार में पशु पाली क्लीनिक का निर्माण छह साल बाद भी पूरा न हो सका। अभी 10 फीसद निर्माण कार्य अवशेष है।

2015 में शुरू हुए पशु पाली क्लीनिक के निर्माण को मार्च 2017 में ही पूरा कर विभाग को हैंडओवर करने की योजना थी, लेकिन कार्यदाई संस्था की लापरवाही के चलते 2021 में भी पशु पाली क्लीनिक का निर्माण पूरा नहीं हो पाया। ऐसे में इसके संचालन पर ग्रहण लग गया है। कुल 6.51 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले पशु पाली क्लीनिक में पशुओं के एक्सरे, ऑपरेशन सहित विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज की व्यवस्था अत्याधुनिक तरीके से कराए जाने की योजना थी। निर्माण कार्य पूरा न होने से पशु पाली क्लीनिक का संचालन अब तक शुरू नहीं हो सका। वर्तमान समय में परियोजना स्थल पर काम चल रहा है। परिसर की चहारदीवारी, मुख्य भवन, आवासीय भवन का काम पूरा हो चुका है। भवन के रंग रोगन, विद्युत वायरिग, पंप हाउस का निर्माण, गेट का निर्माण पूर्ण हो गया है, परंतु आवासीय भवनों का कार्य अधूरा है। खिड़कियां व दरवाजे लगने बाकी हैं। पशुपालक श्रीकांत पांडेय, खुशीराम वर्मा, शुभसागर, रामनिवास, वेद प्रकाश ने कहा कि यदि पशु पाली क्लीनिक का निर्माण पूर्ण कराकर संचालन शुरू करा दिया जाए तो क्षेत्र के पशुपालकों को बीमार पशुओं को लेकर इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

.

पाली क्लीनिक में होगा सबकुछ हाईटेक

पशु पाली क्लीनिक में पशुओं का इलाज विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा किया जाएगा। यहां सिर्फ रेफरल केस ही लिए जाएंगे। मतलब गंभीर रूप से बीमार पशुओं का ही यहां इलाज होगा। पशुओं के खून, पेशाब, मल की जांच के लिए पैथालोजी होगी। अत्याधुनिक जांच की मशीनें भी होंगी यानी सबकुछ हाईटेक होगा। बजट की कमी के चलते निर्माण कार्य में देरी हुई है। अभी तीन माह पहले ही एक करोड़ रुपये का रिवाइज बजट भी मिल गया है। निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अन्य अवशेष कार्यों को दो-तीन माह के अंदर पूरा कराकर पशु पाली क्लीनिक का संचालन शुरू करा दिया जाएगा।

डा.अश्वनी कुमार तिवारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी

chat bot
आपका साथी