बाल मन में शिक्षा के प्रति पैदा करनी होगी रुचि

महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिया गया प्रशिक्षण

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 11:56 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 11:56 PM (IST)
बाल मन में शिक्षा के प्रति पैदा करनी होगी रुचि
बाल मन में शिक्षा के प्रति पैदा करनी होगी रुचि

जागरण संवाददाता, सल्टौआ भानपुर,बस्ती : ब्लाक संसाधन केंद्र सल्टौआ में महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के क्षमता संवर्धन के लिये चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रत्येक बैच में 20-20 महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाना है। शुक्रवार को प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार मिश्र व सीडीपीओ मीना त्रिपाठी ने दीप प्रज्वलित कर किया।

प्रशिक्षक वीरेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 में शून्य से पांच वर्ष उम्र तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों पर शैक्षणिक वातावरण में ढालने की जरुरत है। सीडीपीओ मीना त्रिपाठी ने बताया कि बाल मन में शिक्षा के प्रति रुचि पैदा करना प्रमुख लक्ष्य रहना चाहिए। जिससे उसका आने वाला कल बेहतर हो सके। बाल्यावस्था में ही विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से पढ़ाई को रुचिकर बनाया जाना है। सरोज शुक्ल ने बताया कि कहानी, खेल, भावगीत के द्वारा बच्चों में शिक्षा के प्रति ललक पैदा करनी होगी। कल्पना ने बच्चों के शारीरिक, मानसिक, मांसपेशियों के विकास पर ध्यान देने पर जोर दिया।

इस मौके पर सावित्री देवी, रीता, गीता देवी, सरिता, शशिकला, माया देवी, रीता चौधरी, मीना, मालती, संगीता, सुशीला, गिरिजेश्वरी आदि मौजूद रहीं। फीस में छूट कराने के लिए विद्यालय पर पहुंचे अभिभावक जासं,बस्ती: फीस में छूट के लिए अभिभावक शुक्रवार को सेंट बेसिल स्कूल पहुंचे। अभिभावकों की भीड़ देख सदर एसडीएम आशाराम वर्मा, सीओ सिटी गिरीश कुमार व तहसीलदार पवन जायसवाल मय फोर्स पहुंच गए। अभिभावकों को समझा बुझाकर वापस लौटाया। अभिभावकों ने स्कूल के प्रबंधन समिति को प्रार्थना पत्र देकर कहा है कि कोरोना आपदा में लोगों के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया था। ऐसे में विद्यालय की ओर से पूरी फीस ली जा रही है।आनलाइन पढ़ाई भी समयबद्ध तरीके से नहीं कराई गई। सिर्फ पाठ्य सामग्री व वीडियो अपलोड करने तक ही काम सिमट कर रह गया है। जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। अभिभावकों की स्थिति को देखते हुए फीस में 50 फीसद तक छूट दी जाए। आदर्श शुक्ला, अभिषेक कुमार उपाध्याय, प्रदीप कुमार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी