छूटे परिवारों का बनेगा आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान भारत योजना के नोडल आफिसर डा. सीएल कन्नौजिया ने बताया कि जनपद में अब तक 67 हजार परिवार में कम से कम एक व्यक्ति का कार्ड बन चुका है। जनपद में करीब 1.59 लाख परिवार योजना से आच्छादित हैं। जो परिवार अभी भी आयुष्मान कार्ड से वंचित हैं उन्हें चिह्नित करते हुए कार्ड बनाया जाना है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 11:28 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:28 PM (IST)
छूटे परिवारों का बनेगा आयुष्मान कार्ड
छूटे परिवारों का बनेगा आयुष्मान कार्ड

बस्ती : प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत ) व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से आच्छादित आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों को कार्ड उपलब्ध कराने के लिए जिले भर में सोमवार से अभियान शुरू हो गया है।

यह अभियान नौ अगस्त तक चलेगा। अभियान के दौरान कामन सर्विस सेंटर के कर्मी गांव में जाकर छूटे परिवारों का कार्ड बनाएंगे। कार्ड बनाए जाने की प्रगति रिपोर्ट प्रतिदिन जिला को प्रेषित करेंगे।

प्रदेश में अभी भी 57 प्रतिशत आयुष्मान भारत योजना से आच्छादित परिवार के एक भी सदस्य का कार्ड नहीं बन सका है। पिछले दिनों 10 मार्च से लेकर 31 मार्च तक आयुष्मान आपके द्वार अभियान चलाया गया और इस दौरान लगभग 20 लाख आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं।

शासन के दिशा-निर्देश पर 26 जुलाई से नौ अगस्त तक विशेष अभियान आयुष्मान पखवाड़ा मनाया जा रहा है। आयुष्मान कार्ड से वंचित परिवारों को जागरूक करने के साथ ही उन्हें कैंप तक लाया जाएगा तथा उनके परिवार का कार्ड बनाया जाएगा। 67 हजार परिवार में बन चुका है कार्ड

आयुष्मान भारत योजना के नोडल आफिसर डा. सीएल कन्नौजिया ने बताया कि जनपद में अब तक 67 हजार परिवार में कम से कम एक व्यक्ति का कार्ड बन चुका है। जनपद में करीब 1.59 लाख परिवार योजना से आच्छादित हैं। जो परिवार अभी भी आयुष्मान कार्ड से वंचित हैं, उन्हें चिह्नित करते हुए कार्ड बनाया जाना है। उन्होंने बताया कि हर ब्लाक में चार स्थानों पर कैंप लगाया जा रहा है। स्थानीय आशा कार्यकर्ता के सहयोग से आच्छादित परिवार के लोगों को कैंप तक लाने के लिए कहा गया है। लाभार्थी को अपना राशन कार्ड व आधार कार्ड लेकर जाना है। कैंप में निश्शुल्क कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी