दीपावली में खुली जगहों पर ही जलाएं पटाखे

दीपावली का पर्व निकट है बस्ती घनी आबादी वाला क्षेत्र है। ऐसे में पटाखों से होने वाली दुर्घटना से बचाव के लिए जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की है कि घरों और गलियों में पटाखे न जलाएं। पटाखे खुले में जलाएं जिससे हादसों से बचा जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 10:51 PM (IST) Updated:Fri, 18 Oct 2019 10:51 PM (IST)
दीपावली में खुली जगहों पर ही जलाएं पटाखे
दीपावली में खुली जगहों पर ही जलाएं पटाखे

बस्ती: दीपावली का पर्व निकट है, बस्ती घनी आबादी वाला क्षेत्र है। ऐसे में पटाखों से होने वाली दुर्घटना से बचाव के लिए जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की है कि घरों और गलियों में पटाखे न जलाएं। पटाखे खुले में जलाएं, जिससे हादसों से बचा जा सके।

शुक्रवार को जारी निर्देश में डीएम ने कहा है कि पटाखों को जलाते समय यह ध्यान रखें कि पानी व बालू का भंडारण पर्याप्त मात्रा हो। पटाखों की दुकान गली, मुहल्लों में न हो बल्कि खुले स्थान पर हो जो प्रशासन की ओर से निर्धारित हैं। दुकान के समीप ज्वलनशील पदार्थ गैस, केरोसीन, पेट्रोल आदि के भंडारण या उपकरण न हों। ऐसे पटाखे जो तेज आवाज करते हो उन्हें न जलाएं। छोटे बच्चों को इससे दूर रखें या इनके साथ बड़े लोग खुद शामिल रहें। निर्धारित समय सीमा में ही पटाखे जलाएं, देर रात तक इनका प्रयोग न करें। दीया, मोमबत्ती, बिजली की झालर आदि लगाते समय विशेष सावधानी बरतें, बाजार से लाए गए पटाखों को घर के व्यस्क व्यक्ति के नियंत्रण में सुरक्षित स्थान पर रखें। गांव में आकस्मिक सहायता के लिए कई लोगों के समूह बनाकर पहले ही चर्चा कर लें ताकि आकस्मिक अवसर पर लोग एकत्र हो सकें। आग लगने की स्थिति में डायल 100 या फायर स्टेशन के टेलीफोन नंबर 101, 05542-282044, मोबाइल नंबर 9454418807, 9454418808 पर तत्काल सूचना दें, जिससे त्वरित कार्रवाई की जा सके।

chat bot
आपका साथी