छूटे लोगों को मेगा टीकाकरण कैंप में मिलेगा अवसर

जिला व ब्लाक स्तरीय अस्पतालों के अलावा गांवों में लगेंगे शिविर सोमवार को आयोजित होगा विशेष अभियान 66 हजार का लक्ष्य

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:59 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:59 PM (IST)
छूटे लोगों को मेगा टीकाकरण कैंप में मिलेगा अवसर
छूटे लोगों को मेगा टीकाकरण कैंप में मिलेगा अवसर

जागरण संवाददाता, बस्ती : कोरोनारोधी टीका न लगवाने वाले या दूसरी डोज लेने से छूटे लोगों को सोमवार को मेगा टीकाकरण कैंप में अवसर मिलेगा। विभाग की ओर से इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिला व ब्लाक स्तरीय अस्पतालों के अलावा गांवों में टीकाकरण के लिए बूथ बनाए जाएंगे। कुल 66 हजार लोगों को टीका लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

शासन की ओर से 49 हजार कोविशील्ड की डोज आवंटित की गई है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.फखरेयार हुसैन ने बताया कि दिसंबर 2021 के अंत तक 18 साल की उम्र पूरी कर चुके लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया जाना है। 16 जनवरी 2021 से शुरू हुआ टीकाकरण का यह अभियान निरंतर जारी है। टीकाकरण में तेजी लाने के लिए समय-समय पर मेगा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसका मकसद दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों में टीम भेजकर लोगों को स्थानीय स्तर पर टीकाकरण की सुविधा मुहैया कराना है। जिले में 84 हजार डोज कोविशील्ड व 16 हजार डोज को-वैक्सीन की उपलब्ध है। जिन लोगों ने टीका नहीं लगवाया है,वह अपना आधार कार्ड लेकर बूथ पर पहुंचे और टीका जरूर लगवाएं। जिन लोगों ने दूसरी डोज बाकी होने के बाद भी नहीं ली है, वह लोग भी अनिवार्य रूप से दूसरी डोज का टीका लगवा लें। बताया कि कोविड के खिलाफ मुहिम में टीकाकरण एक बड़ा कार्यक्रम है। टीका लगने के बाद कोविड से मृत्यु की संभावना काफी कम हो जाती है। इसके अलावा काफी लोगों को लक्षण तक नहीं आते हैं। टीका लगवाकर खुद के साथ ही परिवार को भी सुरक्षित करें।

---

14.43 लाख लोगों को लग चुका है टीका :

जिले में अब तक 14.43 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है। 45 साल वाले 487885 को पहली डोज व 194547 को दोनों डोज दी जा चुकी है। इसी प्रकार 18 प्लस वालों में 639717 को पहली डोज व 121701 को दूसरी डोज दी जा चुकी है। विभाग का पूरा फोकस इस समय दूसरी डोज के बाकी वालों पर है।

chat bot
आपका साथी