सुहागिनों ने चलनी में देखा अखंड सौभाग्य का चांद

चांद देखने के बाद व्रत का किया परायण

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 11:34 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 11:34 PM (IST)
सुहागिनों ने चलनी में देखा अखंड सौभाग्य का चांद
सुहागिनों ने चलनी में देखा अखंड सौभाग्य का चांद

जागरण संवाददाता, बस्ती : सुहागिनें पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि के लिए रविवार को करवाचौथ का व्रत रखा। महिलाएं दिनभर निर्जल व्रत रखने के बाद शाम को चांद देखकर व्रत का परायण किया।

सूर्योदय से पहले महिलाएं उठकर स्नान आदि से निवृत्त होकर नियमित होने वाली पूजा-अर्चना के बाद पूरा दिन निर्जल व्रत रखा। उसके बाद भगवान शिव, गणेश जी और स्कन्द यानि कार्तिकेय व गौरी की पूजा की। पति की सलामती की प्रार्थना कर सुख समृद्धि की कामना की।

रात में चंद्रोदय के बाद चलनी से अखंड सौभाग्य के चांद एवं अपने पति का दर्शन कर विधिवत पूजन-अर्चन किया और आशीर्वाद लेने के बाद व्रत का पारण किया।

सुबह से ही निर्जल व्रत रख सुहागिनों ने हाथों में मेहंदी रचाई, सोलह श्रृंगार किए और दुल्हन की साज श्रृंगार में होकर व्रत के नियमों का पालन किया। नवविवाहिताओं में व्रत को लेकर खास आकर्षण एवं उत्साह देखा गया। सायंकाल सबने रसोई में विविध पकवान बनाए, इसके बाद अपने घरों की छत या मुंडेर पर पूजन की व्यवस्था की। चौक पूरने के बाद लकड़ी के आसन पर पीली मिट्टी से मां गौरी की प्रतिमा बनाकर उनकी गोद में भगवान गणेश को स्थापित किया और उसी आसन पर विराजित किया। पूजा करने के बाद चलनी से चंद्रोदय को देख कर पति परमेश्वर के दर्शन किए और सविधि उनका पूजन-अर्चन किया। पात्र में रखे जल से चंद्रदेव को अ‌र्घ्य दिया और घर में मौजूद बड़े-बुजुर्गों के पांव छूकर आशीर्वाद लिए। शहर के भीतरी मोहल्लों में व्रत को लेकर काफी चहल-पहल रही। पहली बार करवाचौथ का व्रत रखने वाली महरीखांवा की रंजना अग्रहरी ने बताया कि उन्होंने पूरे विधि विधान व्रत के नियमों का पालन किया। पुरानी बस्ती की रहने वाली रुचिता अग्रवाल ने बताया कि सुबह से ही वह व्रत को लेकर काफी उत्सुक थी। चंद्रोदय के बाद पति का दर्शन व्रत परायण किया। मारवाड़ी समाज की महिलाओं ने राजाबाजार निर्मली कुंड में सामूहिक रूप से पूजन किया। नीतू अरोड़ा, सूजाता गिरोत्रा, बरसा, अनुराधा, अनु, अरुणा, नीलम, अल्का, अंजू, अमिता, सरोज मौजूद रही। गांधी नगर में करन गोयल, उमा गोयल, साधना गोयल, निधि गोयल, अर्पिता गोयल मौजूद रही।

भानपुर प्रतिनिधि के अनुसार सिसई की रीमा चौधरी ने कहां की पति के लंबी उम्र के लिए पूरी श्रद्धा से व्रत का पालन किया। सुनीता यादव ने कहा कि पति एवं परिवार की सुख समृद्धि के लिए व्रत को रखा।

chat bot
आपका साथी