मेडिकल कालेज में आक्सीजन प्लांट संयंत्र पहुंचा,जल्द शुरू होगा उत्पादन

एक मिनट में 500 लीटर क्षमता वाला लग रहा आक्सीजन प्लांट वार्ड में 100 बेड पर पाइप के जरिये पहुंचाई जाएगी आक्सीजन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 11:11 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 11:11 PM (IST)
मेडिकल कालेज में आक्सीजन प्लांट संयंत्र पहुंचा,जल्द शुरू होगा उत्पादन
मेडिकल कालेज में आक्सीजन प्लांट संयंत्र पहुंचा,जल्द शुरू होगा उत्पादन

जागरण संवाददाता, बस्ती : महर्षि वशिष्ठ मेडिकल कालेज बस्ती के चिकित्सा इकाई ओपेक चिकित्सालय कैली में आक्सीजन जनरेटर प्लांट सहित अन्य उपकरण बस्ती पहुंच गए हैं। जल्द ही इसे स्थापित कर संचालन शुरू कर दिया जाएगा। आक्सीजन आपूर्ति शुरू होने से मरीजों के इलाज में बड़ी सहूलियत मिलेगी। 500 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन आपूर्ति क्षमता वाले इस जनरेटर प्लांट से वार्ड में 100 बेड पर पाइप लाइन के जरिये आक्सीजन मरीजों तक पहुंचाई जाएगी।

कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़ने और आक्सीजन की डिमांड बढ़ने के बाद आक्सीजन के लिए चहुंओर हाहाकार मच गया था। केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय की ओर से उपलब्ध कराया गया प्लांट शुक्रवार की शाम को यहां पहुंच गया। 500 लीटर प्रति मिनट क्षमता वाला आक्सीजन प्लांट कैली हास्पिटल में स्थापित किया जाना है। सीएमएस डा.जीएम शुक्ल ने बताया कि संयंत्र को स्थापित करने का कार्य शनिवार को शुरू हो गया। आक्सीजन उत्पादन शुरू होने से काफी राहत मिल जाएगी। आक्सीजन के लिए अभी दूसरे जिलों पर निर्भरता बनी हुई है।

सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि इस संयंत्र के स्थापना होने से मंडल वासियों को बड़ी राहत मिलेगी। मेडिकल कालेज में चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से एक और आक्सीजन प्लांट की स्थापना कराई जानी है। इसके लिए भी तैयारी शुरू हो गई है। साप्ताहिक बंदी का दिखा असर,बाजार में रहा सन्नाटा

जागरण संवाददाता, बस्ती : कोरोना संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए जिले में लागू साप्ताहिक बंदी के पहले दिन शनिवार को बाजार बंद रहे और सड़कों पर सन्नाटा रहा। बंदी का असर शहर से लेकर गांव तक दिखा। जो लोग बिना कार्य के बाहर निकले थे, उन पर पुलिस ने सख्ती दिखाई। बंदी में इमरजेंसी सेवाओं से जुड़ी दुकानें खुली थी। सर्वाधिक भीड़ मेडिकल स्टोर पर दिखी। बंदी के चलते अधिकतर लोग घरों में रहे।

शहर में गांधीनगर, मालवीय रोड, कंपनीबाग, कचहरी चौराहा, पुरानी बस्ती में साप्ताहिक बंदी का असर दिखा। पुलिस अलर्ट रही। मेडिकल स्टोर, सब्जी व फल समेत दूध-दही की दुकानों को छोड़कर अन्य दुकानें बंद रहीं, इससे बाजार में सन्नाटा रहा। दवा एवं अन्य जरूरी सामान के लिए जो लोग बाहर बिना मास्क के निकले, उन पर पुलिस ने सख्ती दिखाई। कोतवाल मनोज कुमार त्रिपाठी ने मय टीम शहर में भ्रमण करते दिखे। खाद-बीज की भी दुकानें खुली रहीं। किसान खाद के अलावा सब्जी व धान आदि के बीज की खरीदारी करते दिखे। कोविड प्रोटोकाल का पालन न करने वालों पर कार्रवाई भी की गई।

---

सोमवार सुबह सात बजे खुलेंगी दुकानें :

साप्ताहिक बंदी के कारण अब दुकानें सोमवार सुबह सात बजे खुलेंगी। रविवार को भी इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर संपूर्ण साप्ताहिक बंदी रहेगी। जरूरी कार्य वाले कर्मचारी बाहर आ जा सकेंगे। उन्हें अपना परिचय पत्र दिखाना होगा।

chat bot
आपका साथी