टूटी नालियां, सड़क पर बह रहा घरों का गंदा पानी

महरीखांवा का हाल लक्ष्मनपुरी मोहल्ले में जगह-जगह फैली गंदगी नागरिकों को हो रही परेशानी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 11:40 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 11:40 PM (IST)
टूटी नालियां, सड़क पर बह रहा घरों का गंदा पानी
टूटी नालियां, सड़क पर बह रहा घरों का गंदा पानी

जागरण संवाददाता,बस्ती : शहर के महरीखांवा वार्ड नंबर 13 में चहुंओर दुश्वारियों का बोलबाला है। जगह-जगह गंदगी फैली हुई है। नालियां जाम होने से जल निकासी नहीं हो रही हैं। सड़कें क्षतिग्रस्त हैं, कदम-कदम पर हिचकोले खाने को विवश है। कूड़ों की ढेर से उठती दुर्गंध लोगों को काफी परेशान कर रही है। जगह-जगह नालियां टूटी हुई हैं, जिससे घरों से निकलने वाला गंदा पानी सड़क पर फैला है। यहां तारों का मकड़जाल भी देखने को मिल जाएगा।

9000 आबादी वाले इस वार्ड की अधिकतर इंटरलाकिग सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो गई है। कई जगह सड़क पर जलजमाव है, जिससे सड़क धंस गई है। दुश्वारियों के बीच रहना नागरिकों की मजबूरी बन गई है। वार्ड में पाइप का जाल बिछा दिया गया है लेकिन कुछ घरों तक अभी भी पेयजल की अपूर्ति नहीं हो पाई है। सरस्वती शिशु विद्यामंदिर रामबाग की ओर जाने वाली गली की इंटरलाकिग सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है। सफाई न होने से नाली जाम है। लक्ष्मनपुरी मोहल्ले में गंदगी की भरमार है। यहां विद्युत पोल भी जर्जर हो गया है। जिम्मेदार भी इस दुश्वारी को दूर करने की जहमत नहीं उठा रहे है। वार्ड के संजय मिश्र के घर के पास नाली-गंदगी से पट जाने के कारण पानी सड़क पर पसरा हुआ है।

---

बोले नागरिक-

अखिलेश दुबे ने बताया कि वार्ड की मुख्य सड़क बदहाल हो गई है। जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। शंभूनाथ ने बताया कि नियमित सफाई न होने से नालियां जाम हो गई है। जिससे गंदा पानी बह नहीं पा रहा है। अर्जुन कन्नौजिया ने बताया कि वार्ड में समस्याओं की भरमार है। जिम्मेदार समस्याओं का समाधान करने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। मालती देवी ने बताया कि सफाई न होने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है।

--

बजट न मिलने के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों व नालियों की मरम्मत नहीं हो पा रही है। अधिकतर इंटरलाकिग सड़कें जल निगम द्वारा बिछाई गई पाइप लाइन की वजह से खराब हो गई हैं। जहां तक बात सफाई की है तो वार्ड में नियमित सफाई होती है। कुछ जगहों पर लो लैंड होने की वजह से जल निकासी नहीं हो पा रही है। यह समस्या जल्द ही दूर करा दी जाएगी। पूनम शुक्ला, सभासद

--

वार्ड की समस्याएं संज्ञान में है। प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। धन मिलते ही क्षतिग्रस्त सड़कों व नालियों की मरम्मत कराई जाएगी। उपलब्ध संसाधनों में साफ-सफाई की बेहतर सफाई व्यवस्था की जा रही है।

अखिलेश त्रिपाठी, ईओ

--

कुल आबादी- 9000

महिला- 4300

पुरुष- 4700

----

वार्ड की विशेषता

- डीआइजी कार्यालय, जजेज कालोनी, सरस्वती शिशु मंदिर रामबाग वार्ड की विशेषता है।

chat bot
आपका साथी