कुमार विश्वास ने समां बांधा, देर रात तक झूमे लोग

बस्ती के शिवा त्रिपाठी ने सरस्वती वंदना से कवि सम्मेलन की शुरुआत की

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 12:15 AM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 12:15 AM (IST)
कुमार विश्वास ने समां बांधा, देर रात तक झूमे लोग
कुमार विश्वास ने समां बांधा, देर रात तक झूमे लोग

जागरण संवाददाता,बस्ती : सांसद खेल महाकुंभ के सांस्कृतिक कार्यक्रम के समापन अवसर पर पहुंचे प्रसिद्ध कवि डा. कुमार विश्वास ने देररात तक समां बांधा। खिलाडि़यों से लेकर दर्शक भी कुमार विश्वास का मंच पर पहुंचते ही तालियों की गड़गड़ाहट से जोरदार स्वागत किया।

रात नौ बजे स्टेडियम में पहुंचे डा. कुमार विश्वास ने मंच का संचालन संभाला तो दर्शकों ने कोई दिवाना कहता है तो कोई पागल.. लाइन गुनगुना शुरू कर दिया। मंच से कवि सम्मेलन की शुरुआत बस्ती की शिवा त्रिपाठी ने सरस्वती वंदना से किया। उसके बाद विवेकानंद मिश्र ने स्वरचित रचनाएं सुनाकर दर्शकों को गुदगुदाया। फिर बारी आई चेतन चर्चित की। उन्होंने ये बस्ती है सत्यवान से शौर्यवान बलिदान की.., ये बस्ती है आचार्य रामचंद्र शुक्ल की लाइन सुनाकर खूब वाहवाही बटोरी। हास्य रस की कविता कोरोना से बचने को एक बात मानो चीनी माल का कभी आयात मत करना सुनाकर लोगों को हंसी से लोटपोट कर दिया। फिर आए कमलेश शर्मा उन्होंने पुरखे हमारे हैं कबीर कौन कहेगा खींचेंगे हम बड़ी लकीर कौन कहेगा यदि हम भी गोरियों की पायलों में खो गए.., हम देश हित में सिर्फ खरी बात कहेंगे, सुनाया। आओ शहीदों को हम नमन करेंगे। भारत का कण-कण साक्षी है, तपस्वी कुटियों का क्षण-क्षण साक्षी है राम के हम प्रमाण कितने दे सुनाकर पूरे माहौल को श्रीराममय कर दिया। उसके बाद मंच को वीर रस के कवि मदन मोहन समर ने संभाला। शत्रु के सम्मुख जिनका स्वाभिमान कभी डिगा नहीं.., राष्ट्र हो प्रबल सबल यह आराधना करें सभी व्यक्ति वाद से प्रथम राष्ट्रवाद हो यह आराधना करें सभी मै तो केवल जामवंत हूं तुम सब बजरंगी हो सुनाकर श्रोताओं को भारत माता की जयघोष करने को मजबूर कर दिया। डा. सुमन दूबे के मंच संभालते ही गीत की फरमाइश होने लगी। लोगों की नब्ज को टटोलते हुए उन्होंने कुछ गीत तो मेरे यू जमाने के लिए है ये छंद ये सुर ताल लुभाने के लिए हैं, जो लोग इस वतन के लिए जान लुटा गए ये शब्द सुमन उन पर चढ़ाने के लिए है।

इसके बाद कवि डा. कुमार विश्वास ने अपनी चर्चित कविताओं से दर्शकों से खूब तालियां बजवाई। लोगों के जोश को देख कुमार विश्वास ने बीच-बीच में हास्य कविताओं से उन्हें ओत-प्रोत किया दूसरी तरफ राजनीति पर चुटीले व्यंग से प्रहार किया। कुमार विश्वास को सुनने के लिए युवाओं की भीड़ उमड़ी रही। मंडलायुक्त गोविद राजू एनएस, सांसद हरीश द्विवेदी, सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, डा. श्रेया, भाजपा नेत्री ममता पांडेय, विनीता द्विवेदी, ब्लाक प्रमुख सदर राकेश श्रीवास्तव, ब्लाक प्रमुख कुदरहा अनिल दुबे, दिवाकर मिश्रा, पवन कसौधन व अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी