छत्रपति साहूजी महाराज की 147वीं जयंती मनाई गई

उन्होंने समाज में भेदभाव को खत्म करने के लिए समाज के निचले वर्गों के उत्थान के लिए सरकारी नौकरियों में आरक्षण की शुरुआत की थी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Jun 2021 11:26 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 11:26 PM (IST)
छत्रपति साहूजी महाराज की 147वीं जयंती मनाई गई
छत्रपति साहूजी महाराज की 147वीं जयंती मनाई गई

पुरानी बस्ती : शनिवार को साऊंघाट विकास खण्ड के परसा हज्जाम चौराहे पर अपना दल एस के प्रांतीय सचिव चिकित्सा मंच डा.पीसी पटेल की अगुवाई में आरक्षण के जनक छत्रपति साहूजी महाराज की 147वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर डा. पटेल ने कहा कि छत्रपति साहूजी महाराज रियासत के पहले राजा थे, जिन्होंने जन-जन को शिक्षित करने का अभियान चलाया तथा समानता के प्रबल समर्थक रहे। उन्होंने समाज में भेदभाव को खत्म करने के लिए समाज के निचले वर्गों के उत्थान के लिए सरकारी नौकरियों में आरक्षण की शुरुआत की थी। इस अवसर पर प्रदेश सचिव किसान मंच रामबृज पटेल सुनील कनौजिया, डा. संदीप शर्मा, बलराम गौतम, अब्दुल रहमान, जनार्दन पटेल सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। जयंती पर याद किए गए छत्रपति साहूजी महाराज

पुरानी बस्ती : सरदार पटेल स्मारक संस्थान की ओर से शनिवार को छत्रपति साहूजी महाराज को उनकी 147वीं जयंती पर याद किया गया। प्रतिमा पर माल्यार्पण कर योगदान की चर्चा की गई।

संस्थान के महासचिव डा.वीके वर्मा ने कहा कि छत्रपति साहूजी महाराज ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने राजा होते हुए भी अनुसूचित और शोषित वर्ग के कष्ट को समझा और हमेशा उनसे जुड़े रहे। अनुसूचित बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू की थी। गरीब छात्रों के लिए छात्रावास स्थापित किए। साहूजी महाराज ज्योतिबा फुले से प्रभावित थे और लंबे समय तक फुले द्वारा गठित संस्था के संरक्षण भी रहे। ऐसे महापुरुषों से प्रेरणा लेने की जरूरत है।

शीतला पटेल, आरके सिंह पटेल, ओम प्रकाश चौधरी, प्रेमचंद्र चौधरी, कृष्ण चंद्र चौधरी, भानु प्रताप चौधरी, इंद्रमणि पटेल, संजय पटेल, निखिल चौधरी, हरिनाम मौजूद रहे। अपना दल (एस) ने भी मनाई जयंती बस्ती: अपना दल (एस) की ओर से शनिवार को कार्यालय पर छत्रपति साहूजी महाराज की जयंती मनाइ गई। अध्यक्षता चौधरी प्रदीप पटेल ने की। मुख्य अतिथि पूर्वांचल बोर्ड के सदस्य बौद्ध अरविद सिंह पटेल तथा विशिष्ठ अतिथि दल के राष्ट्रीय सचिव रामनयन पटेल रहे। रमेश गिरि, राम प्रकाश, शिव कुमार, प्रमोद आर्य, अभय पटेल, दीपचंद्र पटेल, राहुल चौधरी व श्याम भरत चौधरी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी