कमीशन बढ़ोत्तरी व बकाया भाड़ा की मांग को लेकर दी चेतावनी

कोटेदार एवं उपभोक्ता आदर्श वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 10:21 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 10:21 PM (IST)
कमीशन बढ़ोत्तरी व बकाया भाड़ा की मांग को लेकर दी चेतावनी
कमीशन बढ़ोत्तरी व बकाया भाड़ा की मांग को लेकर दी चेतावनी

जागरण संवाददाता देईसांड़, बस्ती: कोटेदार एवं उपभोक्ता आदर्श वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले ब्लॉक अध्यक्ष परमेश्वर पाल उर्फ गुधुन पाल की अध्यक्षता में गुरुवार को बनकटी कस्बे में कोटेदारों की बैठक हुई।

इसमें कोटेदारों के कमीशन की बढ़ोतरी, 2001 से 2014 तक गोदाम से घर तक पहुंचाने का बकाया भाड़ा न मिलने पर सरकार के खिलाफ नाराजगी जाहिर की गई। कोटेदारों ने कहा कि यदि उनकी मांगें पूरी नहीं की गई तो धरना प्रदर्शन कर विरोध जताया जाएगा।

जिला उपाध्यक्ष शिवशंकर मिश्रा ने कहा कि कोटेदारों को अभी प्रति क्विंटल राशन बांटने पर 70 रुपये कमीशन मिलता है। कोटेदार दशकों से इसे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार उनकी मांग को अनसुना कर दे रही है। कोटेदारों का कहना है कि इतने कम कमीशन में उनके खर्चे नहीं निकल पाते हैं। प्रति क्विंटल 70 रुपये में पल्लेदारी, तौलाई व दुकान का किराया तथा एक सहायक का मानदेय निकालना मुश्किल हो जाता है। संगठन के बनकटी ब्लाक अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा शासित कुछ राज्यों में कोटेदारों को दो से ढाई सौ रुपये प्रति क्विंटल तक कमीशन दिया जा रहा है ,लेकिन उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार कोटेदारों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। इतने अल्प कमीशन में परिवार का भरण पोषण नहीं हो पा रहा है। कार्य समिति सदस्य दीप नारायण राय ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान कोटेदारों ने जान जोखिम में डालकर सरकार व विभाग आदेशों का पालन करते हुए काम किया, जिसमें कइयों की जान चली गई, लेकिन प्रदेश सरकार ने कोटेदारों को कोई आर्थिक सहायता नहीं दी। अशोक पांडेय, राधेरमण, तजम्मुल हुसैन, चंद्रभूषण सिंह , सभाजीत, ओम प्रकाश राय, सलीम अहमद, दिलीप पांडेय, प्रशांत दुबे, राजेश पांडेय, सरजू प्रसाद ,चंद्र प्रकाश तिवारी ,धीरज, लालचंद चौधरी, पलटूराम यादव, जगन्नाथ मिश्र आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी