ई-संजीवनी एप से मरीजों को लखनऊ और बनारस के विशेषज्ञ चिकित्सकों से दिलाएं परामर्श

सीएचओ मोबाइल से मरीजों का रजिस्ट्रेशन कर चिकित्सकों से कराएं बात डीएम

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Jun 2021 11:25 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 11:25 PM (IST)
ई-संजीवनी एप से मरीजों को लखनऊ और बनारस के विशेषज्ञ चिकित्सकों से दिलाएं परामर्श
ई-संजीवनी एप से मरीजों को लखनऊ और बनारस के विशेषज्ञ चिकित्सकों से दिलाएं परामर्श

जागरण संवाददाता, बस्ती : सीएचओ ई-संजीवनी एप के माध्यम से मरीजों को लखनऊ और बनारस के चिकित्सकों से संपर्क कराकर उनको चिकित्सकीय सलाह उपलब्ध कराएंगे। जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने सभी सीएचओ (सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी)को इस कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। वह कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रशिक्षण सत्र को संबोधित कर रही थीं। कहा कि सीएचओ की ड्यूटी फील्ड में टीकाकरण कार्य में लगाई गई है। फील्ड में टीकाकरण के दौरान खाली समय में वे अस्वस्थ लोगों का अपने मोबाइल से रजिस्ट्रेशन करा कर लखनऊ और बनारस के चिकित्सकों से बात कराएंगे जो उन्हें बचाव, सुरक्षा के लिए परामर्श देंगे।

सीएचओ हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर भी इस प्रक्रिया को अपनाएंगे। गंभीर प्रकृति के रोगियों को ई-संजीवनी एप के माध्यम से परामर्श दिलाया जाना है। जिलाधिकारी ने एसीएमओ डा.सीके वर्मा को निर्देश दिया है कि सभी सीएचओ को शुगर तथा बीपी की जांच की मशीन उपलब्ध करा दें।

प्रत्येक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की मरम्मत एवं उपकरणों की व्यवस्था के लिए प्रतिवर्ष 30000 रुपये दिए जाते हैं। इस खाते का संचालन ग्राम प्रधान तथा एएनएम संयुक्त रूप से करते हैं। उन्होंने डीपीआरओ को निर्देश दिया है कि जल्द सभी ग्राम प्रधानों का खाता संचालन शुरू कराएं। सफाईकर्मियों को लगाकर ग्रामीण क्षेत्र के सभी भवनों स्कूल, पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के परिसर की साफ -सफाई कराई जाए।

डीएम ने कहा ग्रामीण क्षेत्र के सभी 105 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कोविड-19 परामर्श केंद्र के रूप में कार्य करें। यहां पर एंटीजन टेस्ट की व्यवस्था हो। आशा के माध्यम से एनपीसीडीसीएस के अंतर्गत फैमिली फोल्डर पर गांव के प्रत्येक परिवार का डाटा एकत्र कराएं। उन्होंने कोविड-19 के दौरान सीएचओ द्वारा बचाव एवं रोकथाम के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की। प्रत्येक सीएचओ के कार्यों की प्रतिदिन एसीएमओ डा.सीके वर्मा समीक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

डा. सीके वर्मा ने बताया कि सीएचओ संपर्क में आने वाले अस्वस्थ व्यक्ति का नाम, उसका मोबाइल नंबर तथा बीमारी का प्रकार अपने मोबाइल में ई-संजीवनी एप पर दर्ज करेंगे। मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इसे भरने के बाद लखनऊ एवं बनारस में बैठे चिकित्सक से संपर्क कर वह व्यक्ति अपनी बीमारी के संबंध में विशेषज्ञ चिकित्सक से सलाह ले सकता है। इस कार्य के लिए सीएचओ को टेबलेट भी दिए जा रहे हैं। डीपीएम राकेश पांडेय, वरिष्ठ डीपीएम जन्मेजय, दुर्गेश मल्ल मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी