खाद्य सुरक्षा विभाग ने फैक्ट्री पर छापा मारा,26 क्विंटल अमानक मिठाई जब्त

मिठाई दीपावली में खपाने की थी तैयारी एडीएम ने मौके पर नष्ट कराया खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने जांच के लिए मिठाई के सैंपल लिए

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:19 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:19 PM (IST)
खाद्य सुरक्षा विभाग ने फैक्ट्री पर छापा मारा,26 क्विंटल अमानक मिठाई जब्त
खाद्य सुरक्षा विभाग ने फैक्ट्री पर छापा मारा,26 क्विंटल अमानक मिठाई जब्त

जागरण संवाददाता, बस्ती : अपर जिलाधिकारी अभय कुमार मिश्र की अगुवाई में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने गुरुवार को एक फैक्ट्री पर छापा मारा। दीपावली में खपाने के लिए तैयार की गई 26 क्विंटल अमानक मिठाई बरामद करने के बाद उसे नष्ट करा दिया। मिठाई की पैकिग पर फैक्ट्री का नाम व अन्य आवश्यक सूचनाएं नहीं दर्ज थीं। इसके सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए गए हैं।

एडीएम अभय कुमार मिश्र को सूचना मिली थी कि पुरानी बस्ती थाना क्षेत्र के संजय कालोनी के पास अवैध रूप से बड़े पैमाने पर मिठाई का भंडारण किया गया है। एडीएम ने एसडीएम सदर पवन कुमार जायसवाल और खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के साथ फैक्ट्री पर छापा मारा तो वहां कार्य कर रहे कर्मचारी भागने लगे। निर्मित 26 क्विंटल मिल्क केक व बर्फी बरामद कर नष्ट करा दिया गया। अभिहित अधिकारी अपूर्व श्रीवास्तव ने बताया कि फैक्ट्री का 2015 का लाइसेंस है, जो की सुशील कुमार के नाम पर है। फैक्ट्री से जो मिठाई बरामद की गई,उसकी पैकिग पर आवश्यक सूचना व निर्माता का नाम तक नहीं लिखा गया था,जो नियम विरुद्ध है। छापेमारी के दौरान मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील कुमार मिश्र, खाद्य सुरक्षा अधिकारी गीता त्रिपाठी, मुकेश कुमार श्रीवास्तव, भानु प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे। टीम के साथ पुरानी बस्ती पुलिस भी मौजूद रही। छापेमारी में झोलाछाप की क्लीनिक सील, संचालक फरार जासं. परशुरामपुर, बस्ती : कोहराएं बाजार में गुरुवार को जिलाधिकारी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने झोलाछाप की क्लीनिक पर छापा मारा। संचालक मौका पाकर भाग निकला। टीम ने क्लीनिक को सील कर दिया। क्लीनिक में रखी दवाएं टीम जांच के लिए साथ लेकर चली गई।

सीएचसी परशुरामपुर के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. भास्कर यादव मय टीम झोलाछाप के यहां पहुंचे। जैसे ही टीम पहुंची झोलाछाप मौका पाकर फरार हो गया। अधीक्षक ने बताया कि छापेमारी में कुछ नशीली व नकली दवाएं मिली है। जांच के दौरान कोई भी प्रमाणपत्र व कागजात नहीं मिले। सरकारी सप्लाई की नाट फार सेल वाली दवा और सैंपल की दवा यहां पर काफी मात्रा में मिली है, जिसे जब्त कर लिया गया है। क्लीनिक के संचालक की पहचान तनवीर अंसारी के रूप में की गई है।

chat bot
आपका साथी