जिले में 15 लाख लोग ले चुके हैं वैक्सीन की डोज

कोविड टीकाकरण में जारी है उतार-चढ़ाव 50 फीसद से अधिक लोग आच्छादित

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:51 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:51 PM (IST)
जिले में 15 लाख लोग ले चुके हैं वैक्सीन की डोज
जिले में 15 लाख लोग ले चुके हैं वैक्सीन की डोज

जागरण संवाददाता, बस्ती : देश में सौ करोड़ लोगों को टीके लग चुके हैं। सबसे अधिक 12.21 करोड़ टीके यूपी में ही लगे हैं। 28 लाख की आबादी वाले बस्ती जनपद में लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण नहीं हो सका है। कोविड टीकाकरण में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। हालांकि 50 फीसद से अधिक लोग वैक्सीन की डोज ले चुके हैं। टीकाकरण की गति मंद देख डीएम ने नाराजगी जताते हुए इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया है।

जिले में मरवटिया और साऊंघाट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का टीकाकरण में प्रदर्शन खराब है। वहीं जिले का भी टीकाकरण औसत के अनुसार नहीं है। जिले में हर दिन 70 हजार टीका लगाए जाने का लक्ष्य है, लेकिन लक्ष्य की आधी दूरी भी स्वास्थ्य विभाग तय नहीं कर पा रहा है। एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन ने बताया कि जिन लोगों ने कोरोनारोधी वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके हैं वह 99 फीसद सुरक्षित हैं। यदि कोई एक डोज भी लगवाया है तो वह भी 60 से 70 फीसद सुरक्षित है, लेकिन एक डोज उसे तीन महीने बाद लगवाना होगा, तभी वह पूर्ण रूप से सुरक्षित होगा।

--

टीकाकरण में 100 फीसद संतृप्त नहीं हो सके एक भी गांव :

जिले में 2950 राजस्व गांव हैं। कोरोनारोधी टीकाकरण में एक भी गांव अभी पूर्ण रूप से संतृप्त नहीं हो सके हैं। सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षकों से सर्वे कर संतृप्त व असंतृप्त गांवों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। एसीएमओ ने बताया कि अभी 100 फीसद संतृप्त गांवों की सूची नहीं मिल पाई है।

----

टीकाकरण कराने में गांव की बेटियों ने दिखाया हौसला :

जिले में कोरोनारोधी टीका लगवाने और फीसद बढ़ाने के लिए गांव की बेटियों ने हौसला दिखाया। पीएचसी सिकंदरपुर अंतर्गत ऐसे तीन गांव हैं जहां बेटियां टीकाकरण के लिए पसीना बहाते हुए गांव में इसके लिए लोगों को जागरूक कर रही हैं। हैदराबाद की साबिया खातुन, यरता गांव की सुमन निषाद, हरिगांव की दीपिका ने इस दिशा में बेहतर प्रयास किया। इसके अच्छे नतीजे भी देखने को मिले। इन तीनों गांव में 80 फीसद से अधिक लोग वैक्सीन की डोज ले चुके हैं।

chat bot
आपका साथी