ड्रैगन फ्रूट व स्ट्राबेरी की खेती पर किसानों को मिलेगा 50 फीसद अनुदान

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए संचालित की जा रही कई योजनाएं

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 11:52 PM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 11:52 PM (IST)
ड्रैगन फ्रूट व स्ट्राबेरी की खेती पर किसानों को मिलेगा 50 फीसद अनुदान
ड्रैगन फ्रूट व स्ट्राबेरी की खेती पर किसानों को मिलेगा 50 फीसद अनुदान

जागरण संवाददाता, बस्ती : मसाला और ड्रैगन फ्रूट व स्ट्राबेरी खेती को बढ़ावा दिए जाने के लिए विभाग किसानों को प्रेरित कर रहा है। इसकी खेती के लिए किसानों को अनुदान भी दिया जाएगा। ड्रैगन फ्रूट व स्ट्राबेरी की खेती पर किसानों को 50 फीसद अनुदान मिलेगा।

उद्यान विभाग के विभिन्न कार्यक्रर्मों पर अनुदान देकर इनके संवृद्धि के लिए सरकार द्वारा दो प्रमुख योजनाएं जिला औद्यानिक मिशन, प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना संचालित की जा रही है। उद्यान निरीक्षक धर्मेंद्र चंद्र चौधरी ने बताया कि जिला औद्यानिक मिशन योजना के तहत आम, अमरूद, लीची, केला रोपण आदि पर निर्धारित लागत का 50 फीसद अनुदान अनुमन्य है। वर्तमान वर्ष में ड्रैगन फ्रूट एवं स्ट्राबेरी की खेती पर प्रति हेक्टेयर 50 हजार अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा कटहल व अन्य फलों के प्रक्षेत्र के बाउंड्री पर रोपण करने पर भी वर्तमान वर्ष में किसानों को अनुदान अनुमन्य है। मसाला फसलों जैसे लहसुन एवं प्याज की खेती पर भी 12 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से अनुदान दिया जाएगा। इसी प्रकार गेंदा की खेती करने वाले लघु एवं सीमांत किसानों को 16 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर एवं सामान्य किसानों को 10 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से अनुदान प्रदान किया जाएगा।

जिला उद्यान अधिकारी राजेंद्र कुमार यादव ने बताया कि मशीनीकरण कार्यक्रम के तहत 20 एचपी से कम क्षमता के पावर ट्रिलर पर लघु एवं सीमांत, अनु. जाति तथा महिला किसानों को अनुमन्य लागत का अधिकतम 50 फीसद एवं सामान्य किसानों को अनुमन्य लागत का अधिकतम 40 फीसद की दर से अनुदान प्रदान किया जाएगा। प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के तहत ड्रिप एवं स्प्रिकंलर सिचाई पद्धति की स्थापना पर लघु एवं सीमांत किसानों को अनुमन्य लागत का अधिकतम 90 फीसद एवं सामान्य किसानों को अनुमन्य लागत का अधिकतम 80 फीसद की दर से अनुदान प्रदान किया जाएगा। अनुदान प्राप्त करने के लिए किसानों को आनलाइन पंजीकरण करना होगा।

chat bot
आपका साथी