निदेशालय की तीन सदस्यीय टीम बस्ती पहुंची,बीमार पशुओं के लिए सैंपल

विक्रमजोत और कप्तानगंज विकास खंड में टीम ने किया भ्रमण चार स्थानों से जांच के लिए पांच गायों के लिए गए ब्लड सैंपल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 10:53 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 10:53 PM (IST)
निदेशालय की तीन सदस्यीय टीम बस्ती पहुंची,बीमार पशुओं के लिए सैंपल
निदेशालय की तीन सदस्यीय टीम बस्ती पहुंची,बीमार पशुओं के लिए सैंपल

जागरण संवाददाता, बस्ती : जिले के कई क्षेत्रों में दुधारू पशुओं में लंपी स्किन डिजीज के संक्रमण को देखते हुए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. एके तिवारी ने निदेशालय को इसकी सूचना दी थी। सोमवार को पशुपालन निदेशालय लखनऊ से विशेषज्ञों की टीम बस्ती पहुंची। उसने विक्रमजोत और कप्तानगंज विकास खंड में चार स्थानों पर प्रभावित पशुओं के जांच के लिए ब्लड सैंपल लिए।

जिले में लगभग एक हजार दुधारू पशु खासकर गायों में लंपी स्किन डिजीज की बीमारी देखी गई है। बनकटी और कुदरहा के अलावा कप्तानगंज, विक्रमजोत और सल्टौआ विकास खंड में इस बीमारी से ग्रसित पशु पाए गए।

पशुओं का चेचक कही जाने वाले लंपी स्किन डिजीज से प्रभावित पशुओं की जांच के लिए पशु पालन निदेशालय लखनऊ से संयुक्त निदेशक डा. हरिशंकर वर्मा की अगुवाई में डा. ओपी श्रीवास्तव और डा. वेद प्रकाश राय की टीम सोमवार को सबसे पहले विक्रमजोत स्थित एक डेयरी में पहुंची, वहां गायों का परीक्षण कर दो का ब्लड सैंपल लिए। इसके बाद टीम कप्तानगंज विकास खंड के नकटीदेई गांव में गोपी के घर पहुंची, उनकी बीमार गाय का परीक्षण कर सैंपल लिया। इसी प्रकार कप्तानगंज के हरिहरपुर में राममुनि पांडेय, गड़हा गौतम गांव के रामचंदर सिंह के घर पहुंचकर प्रभावित गायों का परीक्षण कर उनका ब्लड सैंपल लिया। टीम के सदस्यों ने बताया कि यह वायरल बीमारी है जो सीजनल भी है। पहले भी इक्का दुक्का मरीजों में यह बीमारी देखने को मिलती थी। बस्ती में जो पशु लंपी स्किन डिजीज से प्रभावित हैं उनका उपचार किया जा रहा है। मंगलवार को अन्य क्षेत्रों में टीम भ्रमण कर बीमार पशुओं की जांच करेगी।

chat bot
आपका साथी