कोविड से प्रभावित बच्चों को बालश्रम से बचाने के लिए आगे आएं लोग

यूनिसेफ व महिला एवं बाल विकास विभाग का वर्चुअल धर्म गुरु सम्मेलन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:19 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:19 PM (IST)
कोविड से प्रभावित बच्चों को बालश्रम से बचाने के लिए आगे आएं लोग
कोविड से प्रभावित बच्चों को बालश्रम से बचाने के लिए आगे आएं लोग

जागरण संवाददाता, बस्ती : कोविड- 19 से प्रभावित बच्चों की सुरक्षा और देखभाल के लिए प्रदेश के धर्म गुरुओं ने एक मंच पर आकर जनता से अपील की है कि उनको बालश्रम से बचाएं। इसके लिए प्रभावशाली लोग आगे आएं। महिला एवं बाल विकास विभाग व यूनिसेफ के सहयोग से प्रदेश स्तरीय वर्चुअल धर्म गुरु सम्मेलन का आयोजन रविवार को किया गया।

सभी का कहना था कि कोविड प्रभावित बच्चों के बचपन को बचाने के लिए समाज के सभी लोगों को जिम्मेदारी निभानी होगी। धर्म गुरुओं ने सरकार व अवाम से बच्चों को बालश्रम से बचाने पर विशेष जोर दिया। सम्मेलन में बस्ती समेत प्रदेश के 75 जिलों से 800 धर्म गुरुओं ने आनलाइन प्रतिभाग किया।

यूनिसेफ की चीफ आफ फील्ड आफिस रूथ लीयनो ने कहा कि कोविड महामारी में बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण आदि सब कुछ प्रभावित हुआ है। जिन बच्चों ने महामारी के कारण माता-पिता दोनों अथवा किसी एक को खोया है, उनके लिए यह समय और भी चुनौतीपूर्ण है। मनकामेश्वर मठ लखनऊ के महंत देव्यागिरि ने कहा कि महामारी के कारण भय का वातावरण हैं। बच्चों के साथ ही बड़े भी अपनों को खोने के बाद भयभीत हैं और मानसिक रूप से टूट चुके हैं। हमारा दायित्व है कि हम मिलकर ऐसे लोगों की सहायता के लिए सामने आएं। ऐशबाग ईदगाह के शाही इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि हर मजहब हमें जरूरतमंदों की मदद करने की सीख देता है। आज जब मासूम बच्चे माता-पिता को खोने के बाद अकेले हो गए हैं। ऐसे बच्चों के चेहरों पर मुस्कान लाना ही असली इबादत है। सिख समुदाय द्वारा बच्चों के लिए किए जा रहे प्रयासों को साझा करते हुए गुरुद्वारा ' गुरु का ताल' आगरा के संत बाबा प्रीतम सिंह ने कहा कि सिख धर्म सीख देता है कि हर किसी को अपनेपन की भावना से देखें। हर बच्चे को अपना समझें और उसकी रक्षा करें। फादर वरगिस कुन्नाथ री•ानल डाइरेक्टर इंटरफेथ डायलाग ने कहा कि किसी भी समाज और देश की तरक्की के लिए उसके बच्चों का स्वस्थ, शिक्षित और सुरक्षित होना अनिवार्य है। बच्चे ईश्वर का अवतार हैं। संचालन यूनिसेफ के प्रोग्राम मैनेजर अमित मेहरोत्रा ने किया।

---

योजना का लाभ हर प्रभावित बच्चे को मिले :

महिला एवं बाल विकास विभाग के निदेश, मनोज कुमार राय ने कहा कि कोविड प्रभावित बच्चों के लिए सरकार द्वारा ' मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना' की शुरुआत की गई है। हमारा उद्देश्य है कि योजना का लाभ प्रत्येक कोविड प्रभावित बच्चे तक पहुंचे। ऐसे किसी भी बच्चे की जानकारी 1098 अथवा 181 पर अवश्य साझा करें और बच्चों को गलत हाथों में पड़ने से रोकने में अपना सहयोग करें। प्रदेश में अब तक लगभग 3000 कोविड प्रभावित बच्चों की जानकारी मिली है।

chat bot
आपका साथी