सीसीटीवी की निगहबानी में 13 केंद्रों पर हुई सीबीएसई की परीक्षाएं

नकलविहीन परीक्षा के लिए बनाए गए हैं उड़ाका दल चार दिसंबर को होगी हाईस्कूल गणित की परीक्षा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 10:16 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 10:16 PM (IST)
सीसीटीवी की निगहबानी में 13 केंद्रों पर हुई सीबीएसई की परीक्षाएं
सीसीटीवी की निगहबानी में 13 केंद्रों पर हुई सीबीएसई की परीक्षाएं

जागरण संवाददाता, बस्ती : सीबीएसई बोर्ड की टर्म-वन की परीक्षाएं बस्ती जिले के 13 परीक्षा केंद्रों पर चल रही हैं। सीसीटीवी की निगहबानी में हाईस्कूल के 3282 छात्र परीक्षाएं दे रहे हैं। सीबीएसई बोर्ड की टर्म-वन की चल रही परीक्षाओं की निगरानी के लिए उड़ाका दल बनाए गए हैं। हाईस्कूल के दो पेपर हो चुके है। सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 20 नवंबर को कराई गई जबकि दो दिसंबर गुरुवार को सुबह की पाली में हाईस्कूल की विज्ञान सैद्धांतिक की परीक्षा हुई।

उड़ाका दल के प्रभारी गोपाल त्रिपाठी प्रधानाचार्य देल्ही स्कूल आफ एक्सीलेंस के साथ टीम में शामिल आरके उस्मानी प्रिसिपल इंडियन पब्लिक एवं रूपेश त्रिपाठी प्रिसिपल बलूमिग बड्स ने ओमनी इंटरनेशनल,दी सीएमएस, कपिल गंगा, केंद्रीय विद्यालय, सेंट जेवियर्स, आरसीसी स्कूल में भ्रमण कर वहां की परीक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इन केंद्रों पर 1270 परीक्षार्थी उपस्थित जबकि 14 अनुपस्थित रहे। टीम प्रभारी गोपाल त्रिपाठी ने बताया सभी सेंटरों पर परीक्षार्थी कोविड के समस्त नियमों का पालन करते हुए परीक्षा दे रहे हैं। कपिल गंगा स्कूल के प्रधानाचार्य अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को निकलविहीन कराने के लिए केंद्रों पर पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए हैं। हाईस्कूल की गणित बेसिक और स्टैंडर्ड की परीक्षाएं चार दिसंबर को दिन 11.30 ये दोपहर बाद एक बजे तक होंगी। यह परीक्षाएं बहुविकल्पीय आधार पर कराई जा रही हैं। इंटर के छात्रों की तीन दिसंबर को अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी।

परीक्षा में देरी करने का लगाया आरोप,डीएम से मिले अभिभावक बस्ती : सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों ने डीएम से मिलकर सेंट्रल एकेडमी परीक्षा केंद्र को बदलने की मांग की। आरोप लगाया कि यहां परीक्षा शुरू करने में जानबूझ कर देरी की जा रही है। इसको लेकर नाराज परीक्षार्थी और उनके अभिभावक गुरुवार को जिलाधिकारी से मिले। ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग उठाई।

परीक्षार्थियों का कहना है कि परीक्षा का समय 11.30 बजे एक बजे तक है। लेकिन 30 नवंबर को यहां परीक्षा काफी देरी से शुरू हुई, लेकिन निर्धारित समय पर कापी ले ली गई। । देरी को लेकर परीक्षार्थियों ने सवाल उठाए गए तो स्कूल प्रशासन की ओर से प्रिटर खराब होने की बात कही गई। इसी तरह की समस्या दो दिसंबर को भी आई।

आरोप लगाया गया कि परीक्षा केंद्र पर पेयजल की भी व्यवस्था नहीं है। न ही घड़ी लगी है। इसके चलते काफी परेशानी हो रही है। कहा कि सुबह 10 बजे ही इंट्री करा दी जाती है। अभिभावकों ने जिलाधिकारी से परीक्षा केंद्र बदलने और बीते दो दोनों दिन की परीक्षा अलग से कराए जाने की मांग उठाई है। इस दौरान अभिभावक बृजेश कुमार शुक्ल, अमरेंद्र, अमन सिंह, अशोक कुमार, आशीष, धर्मेंद्र चौधरी, आदित्य शुक्ल, संजय सिंह, रमन, राजेश कुमार, पवन तिवारी, दुर्गेश पांडेय, सौरभ आदि मौजूद रहे।

स्कूल के निदेशक जेपी तिवारी ने बताया पूर्वांचल में सबसे बड़ा परीक्षा केंद्र सेंट्रल एकेडमी को बनाया गया है। बस्ती में 1029 छात्र परीक्षाएं दे रहे हैं। इनको बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र देने के लिए 1600 पन्ने प्रिट करने होते हैं। सीबीएसई की ओर से इसके लिए 45 मिनट का समय दिया गया है,जो संभव नहीं नहीं है। इस बारे में सीबीएसई बोर्ड को सूचना दे दी गई है। तिवारी ने बताया कि जिलाधिकारी को भी इस बारे में जानकारी दे दी गई है। जिला विद्यालय निरीक्षक डीएम यादव भी जांच के लिए केंद्र पर आए थे। उनको वस्तुस्थिति से अवगत करा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी