व्यक्ति को बीमारी से बचाएगी आरोग्य भारती

अब तक 11367 कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं। अभी भी 11 हजार 713 लोगों की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। बताया कि कोरोना जांच के लिए अब तक सात लाख 44 हजार 76 सैंपल लिए गए हैं जिसमें से सात लाख 33 हजार 184 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इसमें सात लाख 21 हजार 471 निगेटिव मिले हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:36 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:17 PM (IST)
व्यक्ति को बीमारी से बचाएगी आरोग्य भारती
व्यक्ति को बीमारी से बचाएगी आरोग्य भारती

बस्ती : शहर के एक हास्पिटल में आरोग्य भारती गोरक्षप्रांत बस्ती के कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक एवं आरोग्य भारती के क्षेत्रीय सह संयोजक संग्राम सिंह ने चिकित्सकों को आरोग्य भारती के मूल उद्देश्य के बारे में बताते हुए कहा कि बीमारी होने के बाद चिकित्सक दवाइयों के माध्यम से मरीजों का उपचार करते हैं जबकि आरोग्य भारती की परिकल्पना है कि व्यक्ति को बीमार होने से किस तरह से रोक सकते हैं। हमें उस पर चितन करना चाहिए।

सिंह ने कहा कि तमाम चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि यदि व्यक्ति योग, प्राणायाम, मौसमी फल, हरी सब्जियां, प्रात:काल गुनगुना पानी आदि को अपने जीवन शैली में शामिल करता है तो वह बीमारियों के होने से बच सकता है। वहीं आरोग्य भारती गोरक्षप्रांत के सचिव डा. दीपक सिंह ने कहा की कोविड महामारी के बाद आमजनमानस का भरोसा भारत की प्राचीन विधाओं के प्रति •ा्यादा पुख्ता हुआ है। तुलसी, गिलोय, अदरक, दालचीनी समेत ऐसी बहुत सारी घरेलू औषधियां हमारे घरों में मौजूद रहती हैं जिनकी यदि अच्छे से जानकारी हो तो बहुत सारी बीमारियों को हम घर में ही ठीक कर सकते हैं। अध्यक्षता कर रहे आर्थोपेडिक सर्जन व आरोग्य भारती के जिला सचिव डा. रंजीत पटेल ने कहा कि अच्छी इम्युनिटी के लिए स्वस्थ जीवनशैली का विशेष महत्व है। इस दौरान जिला महासचिव डा. राजेश चौधरी, सचिव डा. रंजीत पटेल, उपाध्यक्ष डा. जितेंद्र कटियार, नगर अध्यक्ष डा. शक्ति सिंह, अजय चौधरी, डा. सौरभ श्रीवास्तव, विनोद चौधरी आदि रहे।

1769 लोगों की जारी हुई रिपोर्ट, सभी निगेटिव

जिले में कोरोना संक्रमण का ग्राफ तेजी से गिर रहा है। लगातार पांचवें दिन गुरुवार को भी किसी व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है, जो राहत देने वाली खबर है। जिले में 1769 लोगों की कोविड जांच रिपोर्ट जारी की गई, सभी निगेटिव रहे।

प्रभारी सीएमओ डा. फखरेयार हुसैन ने बताया कि जिले में केवल एक सक्रिय मरीज है। अब तक 11367 कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं। अभी भी 11 हजार 713 लोगों की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। बताया कि कोरोना जांच के लिए अब तक सात लाख 44 हजार 76 सैंपल लिए गए हैं, जिसमें से सात लाख 33 हजार 184 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इसमें सात लाख 21 हजार 471 निगेटिव मिले हैं। कोविड जांच के लिए विभिन्न स्वास्थ्य टीमों की ओर से शहर और गांवों में कैंप लगाकर 1658 सैंपल लिए गए। इसमें एंटीजन व आरटीपीसीआर जांचें शामिल हैं। नोडल अधिकारी नगरीय डा. एके कुशवाहा की देखरेख में कोविड जांच के लिए लोगों के सैंपल लिए गए।

chat bot
आपका साथी