परिषद से मिली 123 परीक्षा केंद्रों को स्वीकृति

109 आपत्तियां विभाग में हुईं जमा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 10:43 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 10:43 PM (IST)
परिषद से मिली 123 परीक्षा केंद्रों को स्वीकृति
परिषद से मिली 123 परीक्षा केंद्रों को स्वीकृति

बस्ती : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 की तैयारी का खाका लगभग खींचा जा चुका है। इस बार जनपद के 123 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाने की स्वीकृति मिली है। पिछले वर्ष की तुलना में परीक्षा केंद्रों में इजाफा हुआ है। विभाग को स्वीकृत परीक्षा केंद्रों की सूची उपलब्ध करा दी गई है। जिस पर आपत्तियां भी आ चुकी हैं। इसकी जांच जिला स्तरीय समिति करेगी। इसके उपरांत ही परीक्षा केंद्रों में कुछ हद तक फेरबदल होने की गुंजाइश है। वरना परीक्षा केंद्र के योग्य विद्यालय लगभग तय हो चुके हैं। परिषद ने पिछले साल से ही आनलाइन परीक्षा केंद्रों का निर्धारण शुरू किया है। जुलाई माह में ही सभी विद्यालयों को आवेदन करना अनिवार्य कर दिया गया था। इसके बाद विभाग द्वारा सभी विद्यालयों का भौतिक सत्यापन कर आनलाइन रिपोर्ट भेजी गई। यहां माध्यमिक विद्यालयों की संख्या 382 है। इसमें राजकीय, सहायता प्राप्त एवं वित्तविहीन विद्यालय शामिल है। विभाग ने अपने सत्यापन में 120 विद्यालयों को अमान्य घोषित किया था। शेष 262 विद्यालयों में ही परीक्षा केंद्रों का चयन होना था। हालांकि विभाग के सत्यापन रिपोर्ट पर सवाल भी उठते रहे। सीएम के पोर्टल पर भी शिकायतें हुईं हैं। मगर परिषद ने समय रहते परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी है। आपत्तियों के निस्तारण की कवायद शुरू होने वाली है।

-----------------------

दूर बनाए गए परीक्षा केंद्र

123 स्वीकृत परीक्षा केंद्रों के सापेक्ष विभिन्न स्कूलों की ओर से कुल 109 आपत्तियां दर्ज कराई गईं। सर्वाधिक शिकायतें उन स्कूलों की ही जिनके विद्यार्थियों के परीक्षा केंद्र अधिक दूरी पर बन गए है। 37 विद्यालयों की ओर से आपत्ति आई है। इनका कहना है कि उनके विद्यालयों का परीक्षा केंद्र मानक से अधिक दूरी पर बनाया गया है। विद्यार्थियों को आने-जाने में कठिनाई होगी। परीक्षा केंद्र बदलने की आवाज उठाई गई है। 12 परीक्षा केंद्रों के धारण क्षमता पर आपत्ति दर्ज कराई गई है। बताया गया है कि इन केंद्रों पर आवंटित परीक्षार्थियों के सापेक्ष बैठने की समुचित व्यवस्था ही नहीं है। जबकि 60 अन्य विद्यालयों ने साक्ष्यों के साथ परीक्षा केंद्र बनने का आवेदन किया है।

-----------------------

वर्ष 2018 में बने थे 112 परीक्षा केंद्र

वर्ष 2018 में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के लगभग 90 हजार विद्यार्थियों के लिए 112 परीक्षा केंद्रों का निर्धारण हुआ था। इसमें केवल एक राजकीय विद्यालय जीजीआइसी, 51 सहायता प्राप्त और 60 वित्तविहीन विद्यालय शामिल किए गए थे। इस बार भी स्थिति कुछ ऐसे ही रहेगी।

------------------------

यह है विद्यालयों की स्थिति

जनपद में माध्यमिक स्कूल- 382

राजकीय - 22

सहायता प्राप्त - 70

वित्तविहीन- - 290

----------------------

कुल बोर्ड परीक्षार्थी- 80900

हाईस्कूल- संस्थागत- 45130, व्यक्तिगत- 111

इंटरमीडिएट- संस्थागत- 34880, व्यक्तिगत- 779

------------------------

यह है परीक्षा केंद्र के मानक

विद्यालय में सीसीटीवी कैमरा, विद्यालय तक वाहन जाने का रास्ता, बिजली कनेक्शन अथवा जनरेटर की सुविधा, पर्याप्त फर्नीचर, आपरेटर, सुसज्जित भवन, चारों तरफ से चहारदीवारी और गेट मानक के प्रमुख ¨बदु हैं।

--------------------------

परिषद ने आनलाइन परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कर दिया है। रही बात आपत्तियों की तो इसकी डीएम की अध्यक्षता वाली जिला स्तरीय समिति जांच करेगी। जो भी फेरबदल होना होगा समिति के निर्णय पर ही संभव है।

बृजभूषण मौर्य, जिला विद्यालय निरीक्षक, बस्ती।

chat bot
आपका साथी