मानसिक स्वास्थ्य शिविर में 358 मरीजों की जांची गई सेहत

प्रभारी सीएमओ डा. फखरेयार हुसैन ने बताया कि बुधवार को लखनऊ में दो कोरोना पाजिटिव मिले थे। दोनों संक्रमित बस्ती जिले के हैंऐसे में शहर के हंसराज कालोनी में आसपास लोगों की कोविड जांच के लिए सैंपलिग कराई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 12:00 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 12:00 AM (IST)
मानसिक स्वास्थ्य शिविर में 358 मरीजों की जांची गई सेहत
मानसिक स्वास्थ्य शिविर में 358 मरीजों की जांची गई सेहत

बस्ती : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरपुर के परिसर में गुरुवार को राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में डा. एके दुबे व डा. राकेश कुमार की टीम ने 358 मरीजों की सेहत जांची, जिसमें 219 में मानसिक रोग की समस्या दिखी। जिनका उपचार हुआ।

चिकित्सकों ने सभी मरीजों को नियमित जांच व इलाज के लिए सलाह भी दिया। शिविर का शुभारंभ विधायक रवि सोनकर ने किया। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए सीएचसी-पीएचसी पर सुविधाएं बेहतर होनी चाहिए। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें चिकित्सकों की टीम मरीजों की जांच करती है। मानसिक स्वास्थ्य शिविर का उद्देश्य भी ऐसे मरीजों की है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इलाज नहीं करा पाते है। शिविर में जांच के साथ दवा दी जाती है। विधायक ने चिकित्सकों व टीम का हौंसला बढ़ाया। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. पवन वर्मा, बीसीपीएम शिव भूषण श्रीवास्तव ने सहयोग दिया। ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि शैलेंद्र दुबे ने कहा कि ऐसे स्वास्थ्य शिविर से ग्रामीणों व गरीब मरीजों को इलाज की सुविधा नजदीकी केंद्रों पर मिल जाता है। भाजपा मंडल अध्यक्ष बहादुरपुर परमानंद सिंह, कलवारी प्रेम प्रकाश चौधरी, उमेश श्रीवास्तव, देवानंद पाठक, रमेश गुप्ता, सहाबुद्दीन, निखिल, अरविद कुमार, श्रुतिकुमार, रामकिशन, आनंद तिवारी, अनिल चौधरी, संजय चौधरी, सुनील, अजय प्रताप आदि मौजूद रहे।

1602 की जारी हुई कोविड जांच रिपोर्ट,सभी मिले निगेटिव

जिले में गुरुवार को 1602 लोगों की कोविड जांच रिपोर्ट जारी की गई, जिसमें सभी निगेटिव मिले हैं। जिले में कोई सक्रिय केस नहीं है।

प्रभारी सीएमओ डा. फखरेयार हुसैन ने बताया कि बुधवार को लखनऊ में दो कोरोना पाजिटिव मिले थे। दोनों संक्रमित बस्ती जिले के हैं,ऐसे में शहर के हंसराज कालोनी में आसपास लोगों की कोविड जांच के लिए सैंपलिग कराई जा रही है। जिले में सक्रिय केस नहीं है। संक्रमितों की कुल संख्या 11715 रही। इसमें से 11384 स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण से 330 की मौत हो चुकी है। अभी भी 2231 लोगों की जांच रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। कोविड जांच के लिए गुरुवार को विभिन्न टीमों ने शहर व गांवों से 1484 सैंपल लिए। अब तक जिले में आठ लाख 25 हजार 382 सैंपल लिए गए,जिसमें से आठ लाख 23 हजार 151 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। आठ लाख 11 हजार 436 रिपोर्ट निगेटिव रही। नोडल अधिकारी नगरीय क्षेत्र डा. एके कुशवाहा की देखरेख में कोविड जांच के लिए रेलवे स्टेशन, बड़ेवन ओवरब्रिज के पास और रोडवेज बस व स्टेशन परिसर से भी यात्रियों के सैंपल लिए गए। प्रभारी सीएमओ ने लोगों से अपील किया है कि कोरोना जांच में सहयोग करें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने पर नियमित मास्क लगाएं। साथ ही दो गज की दूरी बनाएं रखें। कोविड प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी