मनरेगा के तहत 4.74 अरब खर्च को लेकर उठे सवाल

बैठक में लिए गए निर्णय का अनुपालन कराना अनिवार्य सांसद

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 11:45 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 11:45 PM (IST)
मनरेगा के तहत 4.74 अरब खर्च को लेकर उठे सवाल
मनरेगा के तहत 4.74 अरब खर्च को लेकर उठे सवाल

जागरण संवाददाता, बस्ती : पुलिस लाइन स्थित प्रेक्षागृह में सोमवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक हुई। इसमें मनरेगा के तहत पिछले 19 माह में 4.74 अरब रुपये खर्च करने और गांवों में उसके अनुरूप विकास कार्य न होने का मुद्दा छाया रहा। प्रधानमंत्री ग्राम्य विकास सड़क योजना के तहत बनवाई गई सड़कों के गड्ढामुक्त न होने पर भी जनप्रतिनिधियों ने सवाल खड़े किए।

सांसद हरीश द्विवेदी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में एमएलसी देवेंद्र सिंह के प्रतिनिधि हरीश सिंह ने कहा कि मनरेगा के नाम पर जमकर सरकारी धन खर्च किया गया, मगर उसके अनुरूप गांव में विकास कार्य नहीं दिख रहे हैं। सर्वाधिक 58 करोड़ रुपये बनकटी और 57 करोड़ कुदरहा ब्लाक में खर्च किए गए हैं। बनकटी के बेलसुही ग्राम पंचायत में 2.1 करोड़, बाघापार में 1.96 करोड़ और कड़री में 1.76 करोड़ रुपये मनरेगा से खर्च किए गए हैं। खर्च के अनुरूप कार्य हुए कि नहीं इसकी जांच कराने का अनुरोध किया। इस पर सांसद ने निर्देश दिया कि प्रत्येक ब्लाक में मनरेगा के अंतर्गत सर्वाधिक धनराशि का उपयोग करने वाले पांच-पांच गांव के कार्यों की जांच 10 फरवरी तक करा लें। यह भी निर्देश दिया है कि 25 दिसंबर के बाद प्रत्येक ब्लाक में स्वीकृत किए गए कार्य की जांच कराएं। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत 47 सड़कों में से सबसे खराब सड़क बनाने वाले ठीकेदार के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने को कहा।

सांसद ने कहा कि विकास कार्यों के मामले में जिले को पिछले वर्षों में प्रदेश में उल्लेखनीय स्थान प्राप्त हुआ है। इसके लिए जिलाधिकारी एवं उनकी टीम को बधाई दी। कहा कि बैठक में लिए गए निर्णय का अनुपालन किया जाना अनिवार्य है। उन्होंने अनुपस्थित लगभग 11 अधिकारियों के विरुद्ध राज्य सरकार को पत्र लिखने का निर्देश दिया है।

सांसद ने नगर पालिका परिषद बस्ती एवं अन्य नगर पंचायतों में स्ट्रीट लाइट लगवाने के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र शीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बैठक में एनआरएलएम, पेंशन योजनाओं, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, बाल विकास एवं पुष्टाहार, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आदि योजनाओं की समीक्षा की। विधायक दयाराम चौधरी, संजय प्रताप जायसवाल, रवि सोनकर ने विकास कार्यक्रमों को लेकर सुझाव दिए। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने आश्वस्त किया कि समिति के निर्देशानुसार अधिकारी योजनाओं का क्रियान्वयन करेंगे। बैठक का संचालन पीडी आरपी सिंह ने किया।

सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, सीएमओ डा. एके गुप्ता, अधीक्षण अभियंता विद्युत आरबी कटियार, नगर पंचायत बभनान के अध्यक्ष सईद खान, हर्रैया के राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, रुधौली के धीरसेन निषाद, प्रमुख पप्पू सिंह, धर्मेंद्र सिंह, अरविद सिंह, अमित सिंह, जगदीश प्रसाद शुक्ल मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी