उत्कृष्ट कार्य करने वाले 42 डाककर्मी सम्मानित

बस्ती डाक विभाग की ओर से शुक्रवार को रेलवे स्टेशन रोड स्थित एक होटल में सम्मान समारोह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 12:20 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 12:20 AM (IST)
उत्कृष्ट कार्य करने वाले 42 डाककर्मी सम्मानित
उत्कृष्ट कार्य करने वाले 42 डाककर्मी सम्मानित

बस्ती : डाक विभाग की ओर से शुक्रवार को रेलवे स्टेशन रोड स्थित एक होटल में सम्मान समारोह किया गया। इसमें वित्तीय वर्ष 2021-22 में डाकघर बचत बैंक योजनाओं एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा में क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 42 डाक कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। पोस्टमास्टर जनरल गोरखपुर क्षेत्र वीके वर्मा ने सम्मानित होने वाले कर्मियों के कार्य एवं योगदान की सराहना की।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान डाककर्मियों ने घर-घर जाकर पत्रों के साथ-साथ जनोपयोगी जीवन रक्षक दवाओं का वितरण किया था। इसके साथ ही वृद्धापेंशन तथा सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी की धनराशि एवं किसान सम्मान निधि की धनराशि का भुगतान लाभार्थियों के घर पर जाकर किया।

पोस्टमास्टर जनरल ने कहा कि डाकघर को नई टेक्नोलाजी से जोड़कर इसे और भी कस्टमर फ्रेडली बनाया जा रहा है। कोर बैंकिग और एटीएम के बाद डाकघरों में पेमेंट बैंकिग लागू होने से जरूरतमंदों तक पहुंच कर डाकघर की बैंकिग सेवाओं ने नए आयाम रचे हैं। बालिकाएं कल की भविष्य हैं। इन्हें सुदृढ़ बनाने की जरूरत है। इसमें सुकन्या समृद्धि योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। बस्ती मंडल में 63 विभागीय एवं 629 डाकघर की शाखाओं में एक साथ सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 वर्ष तक की बालिकाओं के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के लिए विशेष कैंप आयाजित किए जा रहे हैं। इसमें 3000 खाते प्रतिदिन खोले जा रहे हैं।

इन योजनाओं में प्रीमियम के रूप में जमा धनराशि पर आयकर में छूट प्रदान करते हैं। डाक अधीक्षक दिलीप कुमार दास, सहायक अधीक्षक पीके गुप्ता, वीपी सिंह, डीके भारती, विवेकानंद सिंह, निरीक्षक आनंद कुमार, सूर्य प्रकाश पटेल, राजेश यादव सहित अन्य लोग रहे।

chat bot
आपका साथी