45 टीकाकरण केंद्रों पर 7915 को दी गई वैक्सीन की डोज

मदरसा अरबिया अहले सुन्नत अशरफुल उलूम अशरफ नगर डिवहारी में सोमवार को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनकटी के सौजन्य से 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण शिविर लगाया गया। शिविर में कुल 33 लोगों का टीकाकरण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 11:31 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 11:31 PM (IST)
45 टीकाकरण केंद्रों पर 7915 को दी गई वैक्सीन की डोज
45 टीकाकरण केंद्रों पर 7915 को दी गई वैक्सीन की डोज

बस्ती : जिले में टीकाकरण अभियान में लोगों का उत्साह दिख। सोमवार को भी बड़ी संख्या में 18 से 44 आयु वर्ग वालों का टीकाकरण हुआ। जिले के 45 केंद्रों पर 1130 युवाओं समेत 7915 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई।

अस्पतालों के अलावा गांव स्तर पर बने बूथों पर टीकाकरण कार्य हुआ। यहां बनाए गए बूथों पर पहुंचे लोगों को क्रमवार कोरोना रोधी टीका लगाया गया। कुल 7700 को टीका लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया था। कोविशील्ड, को-वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। सुबह नौ बजे से टीकाकरण कार्य शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलता रहा। 45 साल व उससे ऊपर तथा 60 साल व उससे ऊपर आयु वर्ग वाले लोगों को टीका लगाया गया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. फखरेयार हुसैन ने बताया कि गंभीर बीमारी वाले कोर्माबिड जैसे बीपी,शुगर,कैंसर आदि से पीड़ितों को भी वैक्सीन प्राथमिकता पर लगवाई जा रही है। 18 से 44 साल वालों को लक्षय के अनुसार टीका लगा। महिला अस्पताल में एएनएम अपूर्वा श्रीवास्तव व सरिता सिंह टीकाकरण कर रही थीं। यहां टीका लगवाने के लिए भीड़ अधिक रही। वहीं जिला अस्पताल में एएनएम ज्योति गुप्ता व बीना कुमारी टीकाकरण कर रही थीं। टीका लगवा चुके लोगों ने संदेश दिया कि जिसको मौका मिले वह जरूर टीका लगवाए। महामारी से बचने का एक सरल उपाय है टीकाकरण। सीएमओ डा. अनूप कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। कहा कि जो लोग पात्रता की श्रेणी में हैं वह टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर पंजीकरण कराएं और टीका जरूर लगवाएं। रविवार को अवकाश छोड़कर शेष छुट्टी वाले दिन भी वैक्सीनेशन कार्य चल रहा है। 7323 लोगों को प्रथम डोज जबकि 127 लोगों को वैक्सीन की द्वितीय डोज दी गई। जिला अस्पताल में नोडल अधिकारी नगरीय डा. एके कुशवाहा, जिला समन्वयक शहरी सचिन चौरसिया, डा. राकेश मणि त्रिपाठी, बीएन मिश्र ने महिला अस्पताल में जतिन गौड़, नीरज श्रीवास्तव आदि ने टीकाकरण में सहयोग किए। वहीं अब तक 83600 युवा टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा चुके हैं, इसमें 64086 युवाओं को वैक्सीन लग चुकी है। वहीं गांवों में कैंप लगाया गया। लोगों का टीकाकरण किया गया।

2.44 लाख लोगों को लग चुकी है वैक्सीन : जिले में टीकाकरण का कार्य चल रहा है। आंकड़ों के अनुसार अब तक दो लाख 44 हजार 213 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इसमें दो लाख 25 हजार 29लोगों को प्रथम डोज जबकि 41 हजार 668 लोगों को वैक्सीन की द्वितीय डोज दी जा चुकी है। कोविशील्ड के अलावा को-वैक्सीन की डोज दी जा रही है।

मदरसे में लगा शिविर, 33 लोगों ने कराया टीकाकरण

मदरसा अरबिया अहले सुन्नत अशरफुल उलूम अशरफ नगर डिवहारी में सोमवार को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनकटी के सौजन्य से 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण शिविर लगाया गया। शिविर में कुल 33 लोगों का टीकाकरण किया गया।

अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में टीकाकरण के अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी डा.पूजा पाल ने मदरसा डिवहारी को नामित किया था, जिससे अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण अभियान से जोड़ा जा सके। प्रधानाचार्य मोहम्मद समीम मिस्बाही, नईम अहमद, महमूद अहमद, कमरे आलम, फहीम अहमद, अकील अहमद, परवेज ने टीकाकरण में सहयोग किया।

एक तरफ प्रशासन अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए प्रयास कर रहा है, दूसरी तरफ टीकाकरण में लगे कर्मियों का व्यवहार आम लोगों के प्रति काफी खराब है। मदरसा डिवहारी में सोमवार को टीकाकरण बूथ पर महिला स्टाफ रिकी से जब कुछ लोगों ने बुखार के लिए पैरासीटामाल की गोलियां मांगी तो वह झल्ला गईं। कहा यह काम डाक्टर का है। मौके पर मौजूद लोगों नें प्रभारी चिकित्सा अधिकारी बनकटी डा. धर्मेंद्र कुमार चौधरी से फोन कर इसकी शिकायत भी की। सूचना मिलने पर प्रभारी चिकित्साधिकारी ने तुरंत शिविर में पैरासीटामाल की गोलियां भेजी।

chat bot
आपका साथी