17 अस्पतालों में 3300 कर्मचारियों को दी जाएगी कोरोनारोधी वैक्सीन की डोज

मेडिकल कालेज जिला व महिला अस्पताल समेत 14 सीएचसी पर होगा टीकाकरण

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 11:46 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 11:46 PM (IST)
17 अस्पतालों में 3300 कर्मचारियों को दी जाएगी कोरोनारोधी वैक्सीन की डोज
17 अस्पतालों में 3300 कर्मचारियों को दी जाएगी कोरोनारोधी वैक्सीन की डोज

जागरण संवाददाता, बस्ती : जिले के 17 अस्पतालों में तीसरे चरण के कोरोना टीकाकरण का शुभारंभ गुरुवार को सुबह नौ बजे होगा। इसमें 3300 स्वास्थ्यकर्मियों व चिकित्सकों को कोरोनारोधी वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल समेत 14 सीएचसी-पीएचसी में टीकाकरण होगा। लाभार्थियों की संख्या ज्यादा होने के कारण अस्पतालों के प्रभारी से कहा गया है कि आवश्यकता को देखते हुए वह एक बूथ पर 125 लोगों को टीके लगाए जा सकते हैं। वहीं शुक्रवार को भी जिला महिला अस्पताल को छोड़कर अन्य अस्पतालों में टीकाकरण अभियान चलेगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. फखरेयार हुसैन ने बताया कि शासन के निर्देश पर तीसरे चरण के अभियान में सभी ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य इकाइयों को शामिल किया गया है। जिला महिला अस्पताल में एक बूथ बनाया गया है, जबकि मेडिकल कालेज समेत अन्य इकाईयों पर दो-दो बूथ संचालित होंगे। एक बूथ पर 100 स्वास्थ्यकर्मियों को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। टीकाकरण केंद्रों पर कोविड वैक्सीन पहुंचा दी गई। जिला महिला अस्पताल समेत सीएचसी दुबौलिया, गौर, विक्रमजोत व परशुरामपुर को पहली बार शामिल किया गया है। अब तक जिनको टीके लगे सभी स्वस्थ :

जिले में सफलतापूर्वक अब तक 2250 टीके लगाए जा चुके हैं। वे सभी स्वस्थ हैं। पहला चरण 16 जनवरी मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल व सीएचसी कप्तानगंज व रुधौली में टीकाकरण हुआ। 342 कर्मियों को टीका लगाया गया था। 22 जनवरी को 12 अस्पतालों में चलाए गए टीकाकरण अभियान में 1908 कर्मचारियों को टीका लगाया गया। सीएचसी भवन में नहीं होगा टीकाकरण :

कलवारी में स्थित बहादुरपुर सीएचसी भवन पर कोरोना का टीकाकरण नहीं हो सकेगा। जिम्मेदार मनमाने ढंग से पीएचसी बहादुरपुर में टीकाकरण की तैयारी किए हैं। जबकि यहां पर्याप्त जगह और कमरे दोनों नहीं है। सीएचसी भवन में पर्याप्त कक्ष और परिसर भी है। बावजूद इसके पीएचसी पर टीकाकरण की तैयारी की गई है। प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डा. पवन कुमार ने बताया कि कलवारी में कोल्डचेन की व्यवस्था न होने के चलते पीएचसी पर ही टीकाकरण सत्र चलेगा। आज के टीकाकरण अभियान में जिन कर्मियों के नाम शामिल है वह सुबह टीकाकरण केंद्र पर पहुंच जाएं। टीका सुरक्षित है। निडर होकर टीका लगवाएं।

डा. एके गुप्ता, सीएमओ

chat bot
आपका साथी