दो सौ कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट

154 व्यक्तियों के बारे में रैपिड रिस्पांस टीम ने भ्रमण कर जुटाई जानकारी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 11:57 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 11:57 PM (IST)
दो सौ कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट
दो सौ कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट

जागरण संवाददाता, बस्ती : कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से एक बार फिर लोग खौफजदा हैं। 200 संक्रमित व्यक्ति होम आइसोलेट हैं। इनमें से 154 व्यक्तियों का रैपिड रिस्पांस टीम ने भ्रमण करके उनका विवरण पोर्टल पर अपलोड कर दिया है। यह जानकारी जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने दी है। वह विकास भवन स्थित कोविड-19 एवं कंट्रोल सेंटर में समीक्षा बैठक कर रही थी। बताया कि दुबौलिया में आठ, कप्तानगंज में चार, कुदरहा में सात, रामनगर में चार तथा विक्रमजोत में एक व्यक्ति होम आइसोलेट हैं। डीएम ने अवशेष 46 व्यक्तियों का विवरण पोर्टल पर अपलोड करने को कहा।

उन्होंने आरआर टीम को निर्देश दिया है कि सभी होम आइसोलेट संक्रमित व्यक्तियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना सुनिश्चित करें। यूनिसेफ के प्रबंधक आलोक राय ने बताया कि मात्र 73 फीसद मरीजों के मोबाइल में यह ऐप अपलोड है। उन्होंने निर्देश दिया है कि होम आइसोलेट व्यक्तियों के घर आशा नियमित रूप से विजिट करेगी तथा वास्तविक रिपोर्ट एमओआइसी को उपलब्ध कराएंगी। उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों को भी निर्देशित किया है कि निगरानी समितियों को सक्रिय करें। प्रवासी लोगों का सूची तैयार करें तथा गांव में आने पर उनको क्वारंटाइन करें।

समीक्षा में पाया कि कुल 11000 में से 535 हेल्थ वर्कर टीकाकरण से अभी भी वंचित हैं। उन्होंने सभी एमओआइसी को निर्देश दिया कि ऐसे हेल्थ वर्कर को चिन्हित करके उनका टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने एंटीजन तथा आरटीपीसीआर से कोविड-19 की जांच कराने की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया है।

सर्विलांस इंस्पेक्टर विजय यादव द्वारा आठ अनट्रेस्ड व्यक्तियों के मोबाइल सर्विलांस में लगाकर उनकी जानकारी हासिल करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने ईओ नगर पालिका अखिलेश त्रिपाठी को निर्देश दिया कि दीवानी न्यायालय सहित अन्य कार्यालयों का नियमित सैनिटाइजेशन कराना सुनिश्चित करें।

एसीएमओ डा. सीके वर्मा ने बताया कि 100 हेल्थ वैलनेस सेंटर में अनटाइड फंड से वहां के लिए आवश्यक सामान जैसे दरी, थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, स्टूल आदि खरीद लिया गया है। डीपीएम सुरेंद्र यादव ने अन्ट्रेस्ड कोविड-19 के व्यक्तियों के बारे में आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराया। सीडीओ डा. राजेश प्रजापति, सीएमओ डा. अनूप कुमार, डा. फखरेयार हुसैन, डा.अजीत कुमार कुशवाहा, डा. राकेश मणि, जिला विकास अधिकारी अजीत श्रीवास्तव, कृषि अधिकारी संजेश श्रीवास्तव, जिला पूर्ति अधिकारी रमन मिश्र मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी