Unlock-1 Market : चीन के वुहान से बरेली में प्रभावित हुआ 40 करोड का सलाना टर्नओवर वाला जरी कारोबार

जिले में करीब डेढ़ लाख कारीगरों के हाथों को रोजगार देने वाला जरी कारोबार पुरानी रफ्तार के इंतजार में है। लॉकडाउन के दौरान घरों में लगे अड्डों पर कचे माल के पुराने स्टॉक से ऑर्डर तैयार कर लिए गए हैं।

By Edited By: Publish:Sun, 14 Jun 2020 02:18 AM (IST) Updated:Sun, 14 Jun 2020 05:34 PM (IST)
Unlock-1 Market : चीन के वुहान से बरेली में प्रभावित हुआ 40 करोड का सलाना टर्नओवर वाला जरी कारोबार
Unlock-1 Market : चीन के वुहान से बरेली में प्रभावित हुआ 40 करोड का सलाना टर्नओवर वाला जरी कारोबार

बरेली, जेएनएन । Unlock-1 Market : जिले में करीब डेढ़ लाख कारीगरों के हाथों को रोजगार देने वाला जरी कारोबार पुरानी रफ्तार के इंतजार में है। लॉकडाउन के दौरान घरों में लगे अड्डों पर कच्चे माल के पुराने स्टॉक से ऑर्डर तैयार कर लिए गए हैं। मगर, इन्हें दिल्ली-जयपुर की फर्मो के जरिये अभी विदेश तक नहीं भेजा जा सकता। ऐसे में उम्मीद आने वाले दिनों में सहालग की खरीदारी से भी लगाई जा रही। एक जिला एक उत्पाद योजना में शामिल जरी-जरदोजी का काम घरों में बड़ी संख्या में होता है। पुराना शहर, सैलानी, इज्जतनगर, किला, नवाबगंज, शाहदाना, फरीदपुर में घरों में छोटे कारखाने बने हुए हैं।

विदेशों में नहींं जा पा रहा माल

कारोबारी कादिर उल्ला खान बताते हैं कि सादा सूट, साड़ी पर सितारे लगाकर उसे बेशकीमती बनाते हैं। यहां से तैयार माल को दिल्ली, जयपुर की बड़ी फर्मे पंजाब, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, समेत कई अन्य राज्यों व रूस, इटली, कोरिया और अरब देशों में भेजा जाता है। शहर के करीब एक दर्जन बड़े कारोबारी यहां से भी सीधे कारोबार करते हैं। 40 करोड़ का सालाना टर्नओवर जरी-जरदोजी उद्योग से जिले में एक लाख 70 हजार लोग जुड़े हैं। जरी उद्योग का अभी सालाना टर्नओवर करीब 40 करोड़ का है।

चीन के बुहान से आता था कच्चा माल 

कारोबारियों ने बताया कि जरी-जरदोजी में इस्तेमाल होने वाला अधिकतर कच्चा माल चीन के वुहान से ही आता था। अब चीन से सामान आना बंद हो चुका है। ऐसे में दिल्ली, हैदराबाद से सितारे आदि मंगवाए जा रहे। जो चीन से कुछ महंगा है, मगर अब यही खरीदे जाएंगे। सहालग से डिमांड बढ़ने की उम्मीद जिले के जरी कारोबारियों को शादी-विवाह के आने वाली सीजन से काफी उम्मीद है। उनका मानना है कि लॉकडाउन में फायदा नहीं मिल सका। अनलॉक-1 जारी होने के बाद मिली रियायत के बाद अब बाजार में कुछ रौनक बढ़ने से डिमांड बढ़ेगी।

chat bot
आपका साथी