Yoga Tips for Health : प्राणायाम और मेडिटेशन करने से मन में हमेशा आते हैं सकारात्मक विचार, जानिये और क्या-क्या होते हैं लाभ

Yoga Tips for Health कोरोना संक्रमण तेजी के साथ फैल रहा है। लेकिन बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण को मात देने वालों का यही कहना है कि उन्होंने वैक्सीनेशन रूपी हथियार से जंग जीती है और कई लोग इसके सहारे जीत रहे हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 11:45 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 11:45 AM (IST)
Yoga Tips for Health : प्राणायाम और मेडिटेशन करने से मन में हमेशा आते हैं सकारात्मक विचार, जानिये और क्या-क्या होते हैं लाभ
बाहर की चीजों को छोड़ वह प्रोटीन, विटामिन सी और जिंक युक्त खाद्य पदार्थ लेने की सलाह देते हैं।

बरेली, जेएनएन। Yoga Tips for Health : कोरोना संक्रमण तेजी के साथ फैल रहा है। लेकिन, बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण को मात देने वालों का यही कहना है कि उन्होंने वैक्सीनेशन रूपी हथियार से जंग जीती है और कई लोग इसके सहारे जीत रहे हैं।कमालपुर निवासी चंद्रपाल ने बताया कि वैक्सीन की डोज लेने का ही परिणाम हुआ कि उन पर संक्रमण का असर गंभीर रूप से नहीं हुआ। उन्होंने 6 फरवरी को वैक्सीन की पहली डोज को 21 मार्च को दूसरी डोज ली। जिसके कुछ समय बाद से शरीर में स्फूर्ति रहती। लेकिन, 26 अप्रैल को उन्हें संक्रमण के लक्षण होने का एहसास हुआ।

बताया कि सावधानी के तौर पर उन्होंने जांच कराई और संक्रमित निकले। लेकिन, इस बीच उन्होंने अपना संयम नहीं खोया। अपनी दिनचर्या में प्राणायाम और ध्यान केंद्रित करने की आदत को नियमित रूप से शामिल किया। सुबह-शाम अलोम-विलोम की तर्ज पर भाप ले रहे हैं। जो काफी बेहतर साबित हो रहा है। साथ ही बाहर की चीजों को छोड़ वह प्रोटीन, विटामिन सी और जिंक युक्त खाद्य पदार्थ लेने की सलाह देते हैं। कहते हैं कि खाली समय में चिंता न करके भगवान का चिंतन करें। अनुभव के आधार पर बताया हैं कि नाकारात्मक विचार और घबराने से रोग प्रतिरोधक क्षमता और ऑक्सिजन लेवल कम होगा। इसलिए फ़ोन पर लोगों से बात कर मनोरंजन की अवस्था में रहना आवश्यक है। बताया कि वैक्सीनेशन संक्रमण के असर को रोकने के साथ ही इसे जड़ से खत्म करती है।

chat bot
आपका साथी