Yoga Tips for Health Body : गोमुखासन करिये सांस संबंधी बीमारी होंगी दूर, जानिये और क्या-क्या होंगे इस योगासन से फायदे

Yoga Tips for Health Body कोरोना काल की इस लहर में ज्यादातर लोगों में ऑक्सीजन की कमी एवम सांस से संबंधी परेशानी ज्यादा सामने आ रही हैं। इससे लंग प्रभावित हो रहे हैं। फेफड़ों को मजबूत बनाने में गोमुखासन काफी प्रभावी होता है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 12:41 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 12:41 PM (IST)
Yoga Tips for Health Body : गोमुखासन करिये सांस संबंधी बीमारी होंगी दूर, जानिये और क्या-क्या होंगे इस योगासन से फायदे
गोमुखासन फेफड़ों के लिए एक बहुत ही लाभदायक योगाभ्यास है।

बरेली, जेएनएन। Yoga Tips for Health Body : कोरोना काल की इस लहर में ज्यादातर लोगों में ऑक्सीजन की कमी एवम सांस से संबंधी परेशानी ज्यादा सामने आ रही हैं। इससे लंग प्रभावित हो रहे हैं। फेफड़ों को मजबूत बनाने में गोमुखासन काफी प्रभावी होता है। योगाचार्य प्रीति शर्मा बताती हैं कि इस आसन में पहले वज्रासन में बैठे।इसके बाद दाहिने पैर को बांये पैर पर रखें। धीरे धीरे सांस लें। अब दाहिने हाथ को पीछे ले जाएं। इसके बाद बांये हाथ से दांये हाथ को पकड़े।धीरे धीरे सांस लें और छोड़ें।इसके बाद फिर आराम की मुद्रा में आ जाये।यह आसन सुबह तीन से पांच बार करें।

गोमुखासन फेफड़ों के लिए एक बहुत ही लाभदायक योगाभ्यास है। श्वसन से सम्बंधित रोगों में सहायता करता है। यह छाती को पुष्ट बनाता है।फेफड़ों की सफाई करते हुए इसकी क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए अस्थमा से पीड़ित रोगियों को नियमित रूप से इस आसन का अभ्यास करना चाहिए।यह रीढ़ को सीधा रखने के साथ साथ इसको मजबूत भी बनाता है।आसन के अभ्यास से आप बहुत सारी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं जैसे कंधा जकड़न, गर्दन में दर्द, तथा सर्वाइकल स्पॉेण्डिलाइटिस।यह आपके पैंक्रियास को उत्तेजित करता है और मधुमेह के कण्ट्रोल में सहायक है।

chat bot
आपका साथी