Womens Self Help Group News : बरेली में अब कारोबारी बनेंगी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, स्थापित करेंगी इकाई

Womens Self Help Group News स्वयं सहायता समूह का नाम आते ही आचार और मुरब्बा जैसे काम याद आते हैं। लेकिन जिले में समूह की महिलाएं हर रोज नए कीर्तिमान गढ़ रही हैं। कोविड काल में मास्क पीपीई किट राशन वितरण का काम समूह की महिलाएं कर रही हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 10:48 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:46 PM (IST)
Womens Self Help Group News : बरेली में अब कारोबारी बनेंगी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, स्थापित करेंगी इकाई
Womens Self Help Group News : बरेली में अब कारोबारी बनेंगी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं

बरेली, जेएनएन। Womens Self Help Group News : स्वयं सहायता समूह का नाम आते ही आचार और मुरब्बा जैसे काम याद आते हैं। लेकिन जिले में समूह की महिलाएं हर रोज नए कीर्तिमान गढ़ रही हैं। कोविड काल में मास्क, पीपीई किट और स्कूल की ड्रेस बनाने के साथ ही राशन वितरण और बिजली का बिल तक जिले में समूह की महिलाएं जमा कर रही हैं। अब इस कड़ी में एक नई उपलब्धि जुड़ने जा रही है। सीडीओ चंद्र मोहन गर्ग ने अब समूह की महिलाओं को उद्यमी बनाने की योजना बनाई है। इसके लिए प्रयास शुरू हो गए हैं और सभी ब्लाकों के बेहतर कार्य करने वाले समूह की सूची तैयार की जा रही है।

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उन्हें अलग अलग तरह से रोजगार से जोड़ने के प्रयास लगातार चल रहे हैं। करीब 15 दिन पहले सीडीओ चंद्र मोहन गर्ग ने ब्लाक मिशन मैनेजर और जिला मिशन मैनेजर की बैठक की। इसमें उन्होंने समूह के कार्यों के बारे में जानकारी ली। इसके बाद सभी ब्लाक मिशन मैनेजर को गांवों में जाकर समूहों के कार्यों को दिखाने के लिए ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। इसमें पाया गया कि समूह की महिलाओं ने अपने प्रयासों से छोटे छोटे उद्योग लगाए हुए हैं।

जिसमें दाल पैकिंग, चप्पल बनाने और दोना पत्तल जैसे उत्पादों पर काम शुरू किया है। इसके बाद सीडीओ चंद्र मोहन गर्ग ने सभी जिला मिशन मैनेजर और ब्लाक मिशन मैनेजर को जिम्मा दिया कि वह अपने अपने ब्लाक में ऐसे समूह तलाशें जो बड़े उद्योग लगाने की इच्छुक हों, उन्हें तैयार करें। उनके उद्योग को समझें और प्रोजेक्ट तैयार करें, जिससे जिला उद्योग केंद्र के जरिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम और मुख्यमंत्री रोजगार योजना के तहत ऋण दिलाया जा सके। जिला मिशन प्रबंधक अतुल सिंह ने ने बताया कि अब समूह को मजबूत करने के लिए यह प्रयास किए जा रहे हैं।

सीडीओ ने देखे समूह के कार्य

सीडीओ चंद्र मोहन गर्ग ने गुरुवार को जिले के भोजीपुरा, बिथरी, मीरगंज ब्लाक के अलग अलग गांवों में जाकर समूहों द्वारा किए जा रहे कार्यों को देखा। उन्होंने इटौआ बेनीराम में टेडीबियर बनाने वाली इकाई देखी। इसके अलावा वह बिथरी चैनपुर ब्लाक के भगवतीपुर ग्राम पंचायत में पहुंचे। यहां महिलाओं ने फेनसिंग वायर आदि बनाने का कार्य शुरू किया है। इसके बाद उन्होंने बीएमएम और डीएमएम व समूह की महिलाओं के साथ बैठक भी की। जिसमें आगमाी कार्ययोजना की जानकारी दी।

समूह की महिलाओं को छोटे की जगह बड़े उद्योग लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, जिससे उनकी आमदमी बढ़े और वह सशक्त हो सकें। इसके लिए उन्हें जिला उद्योग केंद्र से ऋण और प्रशिक्षण आदि लाने की भी योजना है। - चंद्र मोहन गर्ग, सीडीओ

chat bot
आपका साथी