कोरोना संक्रमण कम होने पर बरेली में स्कूल खुलते ही बच्चे भी बन जाएंगे मास्टर साहब, जानिये कैसे

School Reopen News कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल बंद हैं। आनलाइन को माध्यम बनाकर छात्रों की पढ़ाई को प्रभावित होने से रोका जा रहा है। लेकिन इस कड़ी में कई ऐसे बच्चे हैं जिनकी संसाधनों के अभाव में पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 05:30 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 05:30 PM (IST)
कोरोना संक्रमण कम होने पर बरेली में स्कूल खुलते ही बच्चे भी बन जाएंगे मास्टर साहब, जानिये कैसे
संसाधन के अभाव में पिछड़े अपने साथियों को शिक्षित करेंगे बच्चे।

बरेली, जेएनएन। School Reopen News : कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल बंद हैं। आनलाइन को माध्यम बनाकर छात्रों की पढ़ाई को प्रभावित होने से रोका जा रहा है। लेकिन, इस कड़ी में कई ऐसे बच्चे हैं जिनकी संसाधनों के अभाव में पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इसको ध्यान में रखकर बीएसए ने हर स्कूल में शिक्षकों को अपने स्कूल में पांच ऐसे बच्चों को तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी है। जो स्कूल खुलने के बाद अपने आसपास के ऐसे बच्चों की पढ़ाई की भरपाई करेंगे, जिनकी संसाधनों के अभाव में पढ़ाई प्रभावित हो गई थी।

संक्रमण के चलते फिलहाल बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से स्कूल खुलने को लेकर कोई निर्देश नहीं हुआ है। वहीं, छात्रों की पढ़ाई किसी भी सूरत में प्रभावित न हो इसके लिए पिछले वर्ष की भांति आनलाइन पढ़ाई को ही माध्यम बनाया गया है। लेकिन, पढ़ाई को प्रभावित होने से रोकने के लिए यह प्रयास भी नाकाफी साबित हो रहा है। डभोरा गंगापुर, आलमपुर जाफराबाद, खजुरिया ब्रह्मनान, जीलमपुर आदि गांवों में लोगों के घरों में टेलीविजन ही नहीं हैं।

इस समस्या को देखते हुए जिला बेसिक शिक्षाधिकारी विनय कुमार ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने खंड के शिक्षकों को स्कूल में ऐसे पांच बच्चों को तैयार करें, जिनके घरों में टेलीविजन और स्मार्ट फोन हैं। यह बच्चे स्कूल खुलने के बाद अपने साथियों से संपर्क करेंगे, जिनकी संसाधनों के अभाव में पढ़ाई प्रभावित हो हुई है। उन्होंने बताया कि ऐसे हर स्कूल से पांच बच्चों को सम्मानित कर उनका उत्साहवर्धन भी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी