किसानों ने गेहूं कटवाकर गाड़ी में तो लदवा दिया पर उन्हें ये नहीं पता कि किस क्रय केंद्र पर तौल होगी

गेहूं खरीद को लेकर किए गए सरकारी दावे खोखले नजर आ रहे हैं। गेहूं बेचने के लिए किसान क्रय केंद्रों के चक्कर लगा रहे हैं पर उन्हें यह पता नहीं चल पा रहा है कि किस केंद्र में तौल होगी। केंद्रों पर गांवों की सूची चस्पा नहीं की गई है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 04:05 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 04:05 PM (IST)
किसानों ने गेहूं कटवाकर गाड़ी में तो लदवा दिया पर उन्हें ये नहीं पता कि किस क्रय केंद्र पर तौल होगी
ऑनलाइन पंजीकरण कराने के बाद भी किसानों की उपज नहीं खरीदी जा रही है।

बरेली, जेएनएन। गेहूं खरीद को लेकर किए गए सरकारी दावे खोखले नजर आ रहे हैं। गेहूं बेचने के लिए किसान क्रय केंद्रों के चक्कर लगा रहे हैं, पर उन्हें यह पता नहीं चल पा रहा है कि किस केंद्र में तौल होगी। क्रय केंद्रों पर संबंद्ध गांवों की सूची अभी तक चस्पा नहीं की गई है। ऑनलाइन पंजीकरण कराने के बाद भी किसानों की उपज नहीं खरीदी जा रही है। जिले में 114 क्रय केंद्र बनाए गए हैं।

किसानों ने सरकारी खरीद केंद्र में गेहूं बेचने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण तो करा लिया है, लेकिन नियमों में किसान उलझे हुए हैं। शासन ने ग्रामवार केंद्रों का निर्धारण किया है। यानी हर गांव के किसान के लिए क्रय केंद्र निर्धारित कर दिए गए हैं। केंद्र प्रभारियों को इसके लिए निर्देश भी दिए गए हैं। केंद्र प्रभारियों को इसके लिए निर्देश भी दिए गए थे कि वह अपने केंद्र से संबद्ध गांवों की सूची चस्पा कर दें। लेकिन खरीद शुरू हुए 16 दिन बीत चुके हैं और अभी तक सूची का कही अता पता नहीं है। ऑनलाइन पंजीकरण कराने के बाद जब किसान क्रय केंद्र पहुंच रहे हैं तो उनको केंद्र प्रभारी यह कहकर लौटा रहे हैं, कि उनका गांव यहां संबद्ध नहीं है।

सूची चस्पा न होने के कारण किसानों को भी मायूसी होकर लौटना पड़ता था।जिला खाद्य विपणन अधिकारी सुनील भारती ने बताया कि  सभी क्रय केंद्र प्रभारियों को संबद्ध किए गए गांवों की सूची चस्पा करने के निर्देश दिए गए हैं। जिन गांवों को जिस क्रय केंद्र से जोड़ा गया है, उन्हीं गांवों के किसानों के गेहूं की तौल होगी। क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण किया जाएगा। अगर किसी क्रय केंद्र में गांवों की सूची चस्पा नहीं मिली तो केंद्र प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी