बरेली के 300 बेड कोविड अस्पताल में जानिये दस दिन बाद ऐसा क्या होगा कि ऑक्सीजन की नहीं होगी कमी

बरेली के 300 बेड कोविड अस्पताल में आक्सीजन प्लांट जल्द शुरू हो जाएगा। इससे आक्सीजन की जरूरत वाले करीब 100 अतिरिक्त मरीजों को अस्पताल में उपचार के दौरान मदद मिल सकेगी। अभी तक यहां आक्सीजन सिलिंडर से ही सप्लाई होती है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 08:45 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 08:45 AM (IST)
बरेली के 300 बेड कोविड अस्पताल में जानिये दस दिन बाद ऐसा क्या होगा कि ऑक्सीजन की नहीं होगी कमी
बरेली के 300 बेड कोविड अस्पताल में दस दिन बाद शुरू हो जाएगा आक्सीजन प्लांट।

बरेली, जेएनएन। बरेली के 300 बेड कोविड अस्पताल में आक्सीजन प्लांट जल्द शुरू हो जाएगा। इससे आक्सीजन की जरूरत वाले करीब 100 अतिरिक्त मरीजों को अस्पताल में उपचार के दौरान मदद मिल सकेगी। अभी तक यहां आक्सीजन सिलिंडर से ही सप्लाई होती है। जिसकी सप्लाई प्रभावित होते ही मरीजों की परेशानी बढ़ जाती है। दस दिन के अंदर प्लांट शुरू हो जाएगा।

तीन सौ बेड कोविड अस्पताल प्रभारी डॉ.वागीश वैश्य ने बताया कि प्लांट में एक साथ 40 सिलिंडर लोड किए जा सकेंगे। इसके अलावा एक आक्सीजन प्रोडक्शन प्लांट भी बनाया जा रहा है, जिससे 300 बेड कोविड अस्पतालों के लगभग सभी बेडों के लिए जरूरी आक्सीजन अस्पताल परिसर में ही बनाई जा सकेगी।सप्लाई और प्रोडक्शन प्लांट बनाने के लिए बिजली विभाग ने अतिरिक्त ट्रांसफार्मर भी लगा दिया है।

बिजली आपूर्ति बाधित होने पर रहेगी परेशानी

फिलहाल अस्पताल परिसर के एक छोर पर आक्सीजन प्लांट बने हैं। वहीं दूसरे हिस्से पर जनरेटर लगा है।जानकार बताते हैं कि जनरेटर से लाइन आक्सीजन प्लांट तक पहुंचना संभव नहीं है। ऐसे में बिजली आपूर्ति बाधित होने पर जनरेटर के जरिए आक्सीजन प्लांट चलाना मुश्किल होगा। 24 घंटे प्लांट चलाने के लिए नया जनरेटर की भी जरूरत पड़ सकती है।

दूसरे फ्लोर पर लगे 60 बेड, आक्सीजन लाइन भी बिछी

300 बेड कोविड अस्पताल में दूसरे फ्लोर पर भी 60 अतिरिक्त बेड लगाए गए हैं। जिससे अब अस्पताल में संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर अतिरिक्त मरीज भर्ती किए जा सकेंगे। दूसरी मंजिल पर आक्सीजन सप्लाई लाइन भी बिछ चुकी है।

chat bot
आपका साथी