दिल्ली रोड पर फास्टैग स्कैनिंग में देरी से फंसे वाहन

टोल प्लाजा पर वाहनों पर लगे फास्टैग को स्कैन करने के लिए तीन तरह से स्कैनिंग हो रही है। सड़क के दोनों ओर एक-एक लेन पर 15 मीटर दूरी पर ऑटोमेटिक आरएफआइडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटीफिकेशन) स्कैनर लगा है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Mon, 28 Dec 2020 10:39 AM (IST) Updated:Mon, 28 Dec 2020 10:39 AM (IST)
दिल्ली रोड पर फास्टैग स्कैनिंग में देरी से फंसे वाहन
जिनके फास्टैग खराब हो गए हैं, उन्हें बदलवाने को कहा जा रहा है ताकि ऐसी समस्या न हो।

बरेली, जेएनएन। दिल्ली-लखनऊ नेशनल हाईवे पर फतेहगंज पश्चिमी के पास स्थित टोल प्लाजा पर फास्टैग स्कैनिंग में दिक्कत होने के कारण रविवार को भी वाहनों की लाइन लगी रही। बाद में हैंडल स्कैनर लगाकर वाहनों को आगे निकाला जा रहा है। इस कारण वाहनों को करीब पांच मिनट तक रुकना पड़ रहा।

टोल प्लाजा पर वाहनों पर लगे फास्टैग को स्कैन करने के लिए तीन तरह से स्कैनिंग हो रही है। सड़क के दोनों ओर एक-एक लेन पर 15 मीटर दूरी पर ऑटोमेटिक आरएफआइडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटीफिकेशन) स्कैनर लगा है। यह दूर से ही वाहनों के फास्टैग को रीड कर बूम बैरियर को खोल देता है। तीन लेन में टोल प्लाजा पर बने केबिन के ऊपर ऑटोमेटिक आरएफआइडी स्कैनर लगा है। यहां वाहन के पहुंचने पर केबिन में बैठे कर्मचारी के कंप्यूटर पर पॉप अप मैसेज आता है। कर्मचारी के ओके बटन दबाते ही बूम बैरियर खुल जाता है। कुछ फास्टैग खुरचे होने या रिचार्ज न होने के कारण स्कैन नहीं हो पा रहा। निजात के लिए कर्मचारी हैंडल स्कैनर लगाते हैं। इस कारण पीछे लाइन में लगे वाहन चालकों को भी इंतजार करना होता है। टोल प्रबंधन का कहना है कि जिनके फास्टैग खराब हो गए हैं, उन्हें बदलवाने को कहा जा रहा है ताकि ऐसी समस्या न हो।

वाहन चालकों की परेशानी

मेरठ के जूनी सिंह ने बताया कि वाहन पर दो फास्टैग लगे हुए हैं, जो टोल प्लाजा पर स्कैन नहीं हुए। हैंडल स्कैनिंग में करीब पांच मिनट लग गए। चंडीगढ़ के हरनेक सिंह का कहना है कि टोल प्लाजा पर स्कैनर में सिग्नल की दिक्कत है। इसी वजह से मेरे वाहन का फास्टैग स्कैन नहीं हुआ। आनंद बताते हैं, फास्टैग में सात सौ रुपये से अधिक बैलेंस है। बावजूद इसके टोल प्लाजा पर बैरियर नहीं खुला। इस कारण पीछे लंबी लाइन लग गई। रामपुर के रोशन लाल का कहना है, कई लोग फास्टैग नहीं होने पर भी इस लेन में घुस रहे हैं। इससे टोल प्लाजा पर जाम की स्थिति बन रही है।

chat bot
आपका साथी