Urea Demand News : कुदरत की सिचाई से गदगद हुए किसान, अलर्ट हुआ कृषि विभाग, बोला- मौजूद है बफर स्टॉक

Urea Demand News अच्छी बारिश हो जाने से धान और गन्ना फसलों की मुफ्त में सिंचाई हो गई। अब इन दोनों फसलों की बढ़वार के लिए किसान यूरिया खाद का छिड़काव करेंगे। ऐसे में जिले में यूरिया की मांग बढ़ेगी।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 05:23 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 05:23 PM (IST)
Urea Demand News : कुदरत की सिचाई से गदगद हुए किसान, अलर्ट हुआ कृषि विभाग, बोला- मौजूद है बफर स्टॉक
Urea Demand News : कुदरत की सिचाई से गदगद हुए किसान, अलर्ट हुआ कृषि विभाग

 बरेली, जेएनएन। Urea Demand News : अच्छी बारिश हो जाने से धान और गन्ना फसलों की मुफ्त में सिंचाई हो गई। अब इन दोनों फसलों की बढ़वार के लिए किसान यूरिया खाद का छिड़काव करेंगे। ऐसे में जिले में यूरिया की मांग बढ़ेगी। हालांकि सहकारिता व कृषि विभाग के अधिकारियों का दावा है कि पर्याप्त मात्रा में यूरिया खाद उपलब्ध है। किसानों को किसी प्रकार की समस्या नहीं आएगी।

जुलाई का पहला पखवारा सूखा रहा। उस दौर में कड़ी धूप के कारण किसानों को फसलें सूखने से बचाने के लिए जल्दी जल्दी सिंचाई करनी पड़ी। बाद में विगत 19 जुलाई से बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। यह गुरुवार तक जारी रहा। शुक्रवार को मौसम साफ हो जाने के बाद तमाम किसान अपने खेतों पर पहुंचे और फसलों का जायजा लिया। किसानों का कहना है कि बारिश से फसलों की सिंचाई हो गई है। अब यूरिया खाद लगाई जाएगी।

सहायक निबंधक (सहकारी समितियां) वीर विक्रम सिंह के अनुसार जिले की सहकारी समितियों पर यूरिया खाद उपलब्ध है। जिन समितियों से मांग आ रही है, वहां खाद भिजवाई जा रही है। जिले में सात सौ मीट्रिक टन यूरिया खाद का बफर स्टाक मौजूद है। साथ ही जिलाधिकारी की ओर से सहकारिता विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र भेजकर और यूरिया खाद की मांग की गई है।

ऐसे में जिले को जल्द ही पर्याप्त मात्रा में यूरिया खाद मिल जाएगी। उधर, जिला कृषि अधिकारी डा. विनोद कुमार यादव ने बताया कि फिलहाल यूरिया खाद की जिले में कोई किल्लत नहीं है। सहकारी समितियों के साथ ही इफ्को के विक्रय केंद्रों पर भी किसानों के लिए खाद उपलब्ध कराई जा रही है।

chat bot
आपका साथी